कोरोना वायरसबिज़नेस

कोरोना के बढ़ते मामले के बीच जानें ख़ास अपडेट, सरकार दे रही 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज

एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस का खतरा फिर से देखने को मिल रहा है. देश में सरकार की तरफ से कोविड को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी

एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस का खतरा फिर से देखने को मिल रहा है. देश में सरकार की तरफ से कोविड को लेकर एक एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है. ऐसे में एक बार फिर से सभी लोग अपनी और अपने घरवालों की हेल्थ की चिंता करने लगे है. वहीं केंद्र सरकार की तरफ से लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए हेल्थ से जुड़ी कहि तरह की योजनाएं भी चला रहे है. इस योजना में लाखों लोगों का हेल्थ कवरेज दिया जा रहा है. आइए जानें इस योजना के बारे में:

आयुष्मान भारत योजना:

आपको बता दें, आयुष्मान भारत योजना एक भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है. इसके तहत लोगों को स्वास्थ्य से जुडी सुविधाएं प्रदान की जाती है. यह योजना गरीबों को स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस पहुंच उन्हें वित्तीय सुविधा देने के लिए तैयार की गई है.

बीमा कवरेज:

योजना के चलते कोई भी आयुष्मान भारत नेटवर्क अस्पताल में साल का 5 लाख रुपये तक का फ्री में चिकित्सा उपचार ले सकता है. यह योजना दो लक्ष्यों में शुरू की गई थी- व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए भारत में स्वास्थ्य और कल्याण के बुनियादी ढांचे का एक नेटवर्क तैयार किया गया और दूसरा देश की 40 प्रतिशत तक की आबादी को बीमा कवर प्रदान करवाना था, जो मुख्य रूप से माध्यमिक सहूलियत से वंचित है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना:

केंद्र सरकार की इस ख़ास योजना का महत्व सामाजिक-आर्थिक तथा जाति जनगणना डेटाबेस के आधार पर कम से कम 50 करोड़ लोगों या लगभग 10 करोड़ घरवालों को फ्री में इलाज की सहूलियत प्रदान करना है. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का उद्देश्य 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर दे रहा है.

Accherishtey
यह भी पढ़ें:  पुरानी गाड़ी वालों की बल्ले-बल्ले, इस तरह फिर चला सकेंगे अपना वाहन

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button