कोरोना वायरसदेश

जानें कोविड से रिकवरी के बाद होने वाली ये 3 बीमारियां, जो ले सकती है आपकी जान

जैसा की आप सभी जानते है कि, कोविड के बाद ज़िन्दगी पहले जैसे नहीं रहती. रिकवरी के बाद बहुत प्रकार कि बीमारियां का खतरा रहता है.

जैसा की आप सभी जानते है कि, कोविड के बाद ज़िन्दगी पहले जैसे नहीं रहती. रिकवरी के बाद बहुत प्रकार कि बीमारियां का खतरा रहता है. कई लोग पोस्ट कोविड समस्याओं जैसे हार्ट फेलियर, रेसपीरेटरी फेलियर, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक से लेकर किडनी से जुड़ी बीमारियों से घिर जाते हैं.

आइए जानते है कोविड के बाद होने वाली बीमारियां जो बन सकती है आपकी जान का कारण:

रेस्पीरेटरी फेलियर:

सांस से जुडी समस्या कोविड के बाद होना आम हैं, क्योंकि यह वायरस फेफड़ों को ही प्रभावित करता है. अगर कोविड नेगेटिव आने के बाद भी आपको सांस लेने में दिक्कत है तो तुरंत ही जांच कराएं. एक्सपर्ट्स कि मुताबिक, ऐसे कई लोग हैं जो कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद भी जानलेवा हेल्थ इशूज़ का सामना करते है.

लिवर को नुकसान पहुंचना:

CDC (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार, कुछ मरीज़ जो कोविड-19 के कारण से अस्पताल में दाखिल हुए, और उस वक्त उनमें लीवर एंज़ाइम के स्तर में वृद्धि देखी गई- . जैसे कि एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (ALT) और एस्पार्टेट एमिनोट्रांस्फरेज (AST)। इसका मतलब है कि किसी इंसान का लिवर कम से कम अस्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये जानलेवा भी साबित हो सकता है.

दिल का दौरा और स्ट्रोक:

दिल का दौरा और स्ट्रोक भी कोविड से रिकवरी के बाद कई मरीज़ों में पाया जाता है. जिन लोगों को इससे पहले कभी दिल से जुड़ी किसी भी तरह कि परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है, उन्हें भी यह समस्याएं आ सकती हैं. इसलिए कोविड नेगेटिव होने के बाद भी अपने डॉक्टर से जांच कराते रहें.

ये भी पड़े: Delhi Covid Update: जानें 12 मई को दिल्ली में कोरोना के कितने मामले सामने आए

Tax Partner

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button