कोरोना वायरसदेशविश्व

नए वेरिएंट ने चीन में मचाया बवाल, क्या भारत में भी बढ़ सकता है कोरोना का खतरा?

बात करे चीन की तो यहाँ कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों के लिए चिंता बढ़ा दी है और इसी डर से सबके मनो में एक ही सवाल है

विश्व में अभी बहुत से देश है जहां कोरोना का केहर उसी स्थिति में है। वही बात करे चीन की तो यहाँ कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों के लिए चिंता बढ़ा दी है और इसी डर से सबके मनो में एक ही सवाल है कि क्या भारत के लिए यह एक बार फिर से खतरे की घंटी है? इसी को लेकर चिकित्सकों ने फौरन सतर्कता बरतने की बात कही है।

बता दें कि कोरोना के कारण चीन में हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं जिससे चीन के लिए मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं, ऐसे में वहा कि सरकार ‘जीरो कोविड स्ट्रेटजी’ को लेकर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। इसी को देखते हुए भारत में भी बचाव के उपाय तेज कर देना जरूरी हो गया है क्योकि महामारी अब भी जारी है और अगर इसे हल्के में लिया जायेगा तो सभी के लिए भारी पड़ सकती है।

क्या भारत के लिए भी होगा खतरा?

इस बारे में बताते हुए डॉक्टर नीलम ने कहा कई अध्ययनों में पाया गया है कि BQ.1 और BQ.1.1 की संक्रामकता दर अधिक है और यह आसानी से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देकर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ऐसे में ये वक्त डरने का नहीं है उल्टा सावधान होने का है। लेकिन अगर लापरवाही दिखाई गयी तो भारत के लिए भी खतरा हो सकता है, मगर अच्छी बात यह है कि यहां टीकाकरण की दर काफी अच्छी है।

सावधानी बरतने की सलाह

रिपोर्ट्स कि माने तो अभी कोरोना के बारे में कुछ भी पूर्वानुमान लगा पाना मुश्किल है, फिलहाल जिस तरह से ये चीन सहित कई अन्य देशों में संक्रमितों के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, उससे भारत के लिए भी खतरा हो मंडरा सकता है इसलिए बहुत जरूरी ये है की इसको लेकर सावधानी बरती जाए।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button