कोरोना वायरसहेल्थ

भारत में कब आएगी कोरोना की पीक? हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया

भारत में कोरोना (Corona) और ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों को लेकर कई तरह की आशंका जताई जा रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के कहना है

भारत में कोरोना (Corona) और ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों को लेकर कई तरह की आशंका जताई जा रही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के कहना है कि भारत में अगले महीने की आखिर तक कोरोना और ओमिक्रोन पीक पर पहुँच जाएंगे इसके अलावा एक्सपर्ट्स ने हर दिन कोरोना के पांच लाख मामले आने की आशंका जताई है।

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के डॉक्टर क्रिस्टोफर मुरे ने कहा कि हमे लगता है कि कोरोना के पिक पर आने के बाद हर दिन मामले बहुत बढ़ेंगे। यह पिछले साल आए डेल्टा वायरस की तुलना में बहुत जयादा होंगे लेकिन ओमीक्रोन कम गंभीर है।

आपको बता दें भारत के एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश में आधे से ज्यादा लोगों में हाइब्रिड इम्युनिटी है, जिसकी वजह से ओमीक्रोन कम गंभीर साबित हो रहा है। डॉक्टर मुरे के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा के साथ साथ बीटा इन्फेक्शन से भी लोग काफी ज्यादा संक्रमित थे।

डॉक्टर मुरे ने यह भी कहा कि हम उम्मीद करते है कि 85.2 प्रतिशत संक्रमित लोगों में कोई भी लक्षण नहीं दिखाई देंगे। हालाँकि इनमे भी हॉस्पिटल में भर्ती होने वालो और मरने वालों की संख्या होगी लेकिन कम होगी।

ओमीक्रोन फैलने की वजह से और भी म्यूटेशन हो सकते हैं। डॉक्टर मुरे के मुताबिक म्यूटेशन अचानक से होते हैं। वायरस का जितना ज्यादा ट्रांसमिशन होगा, उतनी ही म्यूटेशन की संभावना ज्यादा बनी रहेगी।

बता दें कि ओमीक्रोन 90 से 95 फीसदी कम गंभीर है लेकिन एक वर्ग ऐसा है जिनमे बीमार होने का खतरा जयादा है जैसे की बुजुर्ग लोग। एक्सपर्ट्स का कहना है की बेवजह लोग घर से बाहर ना निकले और कोई लक्षण दिखने पर तुरंत आइसोलेट हो जाएं।

Tax Partner

ये भी पढ़े: Omicron Variant को हल्के में लेना पड़ सकता है भारी, ये है लक्षण

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button