टेकट्रेंडिंगदेशसाइबर क्राइम

देश के खिलाफ गलत अफवा फैलाने वाले 8 YouTube चैनल हुए ब्लॉक, देखिये पूरी लिस्ट

भारत के खिलाफ हो रहे यूट्यूब चैनल्स को बैन कर दिया गया है जहां 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी YouTube चैनल को ब्लॉक किया है

देश में तकरीबन सभी लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते है जिसमे लोग अलग – अलग तरह की वीडियो डालते है। ऐसे में बहुत से चैनल है जिसके द्वारा लोगों को उनकी पहचान होती है। लेकिन आजकल इस चीज़ का फायदा उठाया जा रहा है जहां कुछ पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल देश के बारे में गलत अफवा फैला रहे है जिसको रोकने के लिए इन Youtube चैनल्स को ब्लॉक कर दिया गया है।

बता दें कि भारत के खिलाफ हो रहे यूट्यूब चैनल्स को बैन कर दिया गया है इसकी सूचना भारत सरकार ने दी है जहां ब्रॉडकास्ट मंत्रालय ने 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी YouTube चैनल को आईटी नियमों (IT Rules, 2021 )के तहत ब्लॉक किया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योकि ये यूट्यूब चैनल ‘फेक और एंटी-इंडिया कंटेट’ पोस्ट कर रहे थे। इसका मतलब है कि इन यूट्यूब चैनल पर ऐसे विडियोज अपलोड किए जा रहे थे जो देश में दहशत लाने, पब्लिक आर्डर को बिगाड़ने और इसके साथ ही कम्युनल दंगो को बढ़ावा देते थे।

इतना ही नहीं सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook पर भी पेज को बंद किया है जो यह गलत अफवा फैला रहे है। रिपोर्ट्स द्वारा बताया जा रहा है कि इन यूट्यूब चैनल्स को 114 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा गया है और इनके सब्सक्राइबर कि बात करे तो इन चैनल्स पर लगभग 85 लाख 73 हजार लोग जुड़े हुए है, जो कि लोगो को देश के प्रति नफरत फैलाने का काम कर रहे थे।

अब तक इतने चैनल्स हुए बंद

हालाँकि, पहले भी ऐसी चैनल्स को बैन किया गया है जहां पिछले साल, दिसंबर 2021 से अब तक, सरकार ने 102 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक कराया है। ऐसे में पाकिस्तान में स्थित न्यूज की दुनिया नामक एक यूट्यूब चैनल को भी भारत सरकार ने ब्लॉक किया है जिसके एक लाख सब्सक्राइबर थे।

ये है बैन यूट्यूब चैनल्स की लिस्ट

लोकतंत्र टीवी, यू एंड वी टीवी, एएम रजवी, गौरवशाली पवन मिथिलांचल, देखें टॉप 5TH, सरकार अपडेट, सब कुछ देखो, न्यूज की दुनिया (पाकिस्तान)।

Tax Partner
यह भी पढ़े: अब दमदार पावर के साथ आ रही है Hero Splendor 125cc, जानिए फीचर्स और कीमत

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button