देशसाइबर क्राइम

ऑनलाइन बिजली बिल भरने वाले सावधान, नहीं तो हो सकता है अकाउंट खाली

अगर आपके मोबाइल पर कोई SMS आया हैं जिसमें ये लिखा हो कि बिजली का बिल नहीं भरने पर आपके घर की बिजली काट दी जाएगी तो परेशांन ना हो...

आजकल ज्‍यादातर लोग बिजली बिल का पेमेंट ऑनलाइन ही करते हैं. अब ऐसे में आपको साबधान हो जाना चाहिए. क्‍योंकि हैकर्स लोगों को ऐसे मैसेज भेज रहे हैं. जिससे लोगों का बैंक अकाएंट खाली भी हो सकता हैं. आप इस फ्रॉड से ऐसे बच सकते हैं. जिससे हैकर्स आप के बैंक अकाउंट को खाली नहीं कर सकते।

अगर आपके मोबाइल पर कोई SMS आया हैं जिसमें ये लिखा हो कि बिजली का बिल नहीं भरने पर आपके घर की बिजली काट दी जाएगी तो परेशांन ना हो ये काम हैकर्स का भी हो सकता है, हैकर्स आप को बिजली का बिल भरने के लिए आपको एक लिंक भेजते है.

जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे साफ हो जाते हैं. इसलिए अगर आपको बिजली बिल, कैशबैक या ऑफर के लिए कोई भी कोई मैसेज आता है तो सावधान रहिए. साइबर एक्सपर्ट भी ऐसे मैसेज से सावधन रहने की सलाह दे रहे हैं. ह

कई यूजर्स को Whatsapp या SMS या अनजान नंबरों से मैसेज किए जाते हैं, जिसमे लिखा होता है कि उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा, अगर वो अभी इस नंबर पर फोन नहीं करते हैं तो। उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

ऐसे मैसेज आने के बाद कई यूजर्स ने ट्विटर और कई सोशल मीडिया पर इस मैसेज को शेयर भी किया. SBI ने भी अपनी तरफ से लोगों को इन फर्जी मैसेज से बचने को कहा है. ट्वीट पर भी लिखा गया है कि कभी भी ऐसे SMS पर वापस फोन या SMS न करे।

आप देख सकते हैं कि इनके SMS मे भाषा का उपयोग गलत होता है। आपको बहुत सारे पूर्ण विराम और बड़े अक्षरों और स्मॉल-कैप अक्षरों की समझ का पूर्ण अभाव अलग दिखाई देगा. ऑनलाइन बिजली का बिल भरने वालो को ऐसे मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है.

आप को बता दें ज्यादातर लोग जो वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल गए हैं, उन्हें पहले ऐसे SMS भेजे जाते है.अब जब भी आपको ऐसा मैसेज आए, तो उन पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा उनके स्रोत की पूरी जांच करें नहीं तो आप अपना पैसा खो सकते हैं.

Tax Partner

यह भी पढ़े: बच्चों के आधार कार्ड के लिए आई बड़ी खबर, अब नहीं लगाने पड़ेंगे चरक्क

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button