साइबर क्राइम

Festival Sale: सावधान! अगर आपको भी आ रहे है ‘बंपर सेल’ के लिंक, क्लिक करने से पहले पड़े खबर

फेस्टिवल सीजन की शुरवात हो चुकी है और लगभग 2 महीनों तक बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां बम्पर सेल का प्रचार कर चुकी है और काफी लोग इस सेल का इंतज़ार भी कर रहे होंगे लेकिन क्या आपको पता है

फेस्टिवल सीजन की शुरवात हो चुकी है और लगभग 2 महीनों तक बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां बम्पर सेल का प्रचार कर चुकी है और काफी लोग इस सेल का इंतज़ार भी कर रहे होंगे लेकिन क्या आपको पता है इस सेल की आड़ में कुछ ठग भी फायदा उठाने की फ़िराक में है।

बता दें कि साइबर अपराधी बड़ा हाथ साफ करने के लिए फेक ई-कॉमर्स साइट्स बनवाते है जो बड़ी ई-कॉमर्स साइट्स की तरह हूबहू दिखती है इन साइट्स पर सोशल मीडिया, वॉट्सऐप, टेलीग्राम या मैसेज के जरिए प्रमोट किया जाता है। इसके अलावा आपको इन साइट्स पर 70 से 90 परसेंट तक का डिस्काउंट दिखेगा।

लेकिन अगर आप इन साइट्स पर जायेंगे और लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपका फसना तय है आपको बता दें कि फेस्टिव सीजन की शुरवात हो गई है और इस दौरान वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज के जरिए लिंक मिलने शुरू हो रहे हैं। इस लिंक में आपको ग्रेट डील और ऑनलाइन शॉपिंग के वाउचर्स का मैसेज आता है अगर आप लिंक पर क्लिक करते है तो आप ठगी का शिकार हो सकते है।

साइबर सेल के अफसर के मुताबिक अगर कोई यूजर लिंक पर क्लिक करता है तो उसका फ़ोन भी हैक हो सकता है और किसी भी लिंक पर करने से बचे। बता दें ऐसा करने से पूरा एक्सेस हैकर्स के हाथ में जा सकता है इसलिए आज हमको कुछ टिप्स बताने जा रहे है।

    • हमेशा ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले ध्यान दें कि URL https:// से शुरू हो रहा है या नहीं।
    • हमेशा कंपनी की मुख्य वेबसाइट पर जाकर ही शॉपिंग करें और ad के साथ लिखी साइट को क्लिक करने से बचें।
    • और जब आप URL में लॉक आइकन को चेक करेंगे तो आपको साइट का सिक्योरिटी लेवल भी पता चल जाएगा।
    • एंटी-वायरस अपडेट रखें और किसी अनजान व्यक्ति की बताए गए ऐप को कभी डाउनलोड ना करें।
    • मैसेज में मिले लिंक पर क्लिक करने से बचें।
    • इसके अलावा अपने अकाउंट के पासवर्ड को लगातार चेंज करते रहें। अपने बैंक डेटा को किसी के भी साथ शेयर न करे।

Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: कैसा होगा ब्रह्मास्त्र का दूसरा पार्ट, निर्देशक अयान ने किया बड़ा खुलासा

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button