अपराधटेकदेश

इंजीनियरिंग के छात्र ने की अमेज़न पर 20 लाख रुपये से अधिक की ठगी, गिरफ्तार 

शिकायतों की भरमार के बाद, अमेज़न को चिराग गुप्ता की खरीदारी पर संदेह हुआ और तब जाँच में फर्म को पता चला कि आइटम वापस नहीं किए गए थे।

बेंगलुरु के एक 22 वर्षीय लड़के पर रिफंड घोटाले में अमेज़न से 20 लाख से अधिक की ठगी करने का आरोप लगाया गया है। आरोपी लड़के की पहचान चिराग गुप्ता के रूप में हुई है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तरी बेंगलुरु में रहने वाला आरोपी इंजीनियरिंग का छात्र है और एक पूर्व-अमेज़न कर्मचारी द्वारा चलाए जा रहे गिरोह का हिस्सा रहा है, जहां वे आईफोन और मैकबुक जैसे महंगे गैजेट्स की वापसी में फर्जीवाड़ा करते थे। आरोपी चिराग गुप्ता ने एक दोस्त की मदद से 16 आईफोन और 2 मैकबुक की फर्जी वापसी की और उसका दोस्त बैकएंड सिस्टम में हेरफेर कर यह दिखता था कि आइटम वापस कर दिया गया है। इस तरह चिराग गुप्ता बिना किसी संदेह के सभी वस्तुओं के लिए आवश्यक रिफंड प्राप्त कर लेता था।

खरीदारी में 15 मई को खरीदा गया 1.27 लाख रूपये मूल्य का iPhone 14 Pro Max, 16 मई को खरीदा गया 84,999 रूपये मूल्य का iPhone 14 और 17 मई को खरीदे गए 90,999 रूपये और 84,999 रूपये मूल्य के दो iPhone 14 मॉडल शामिल हैं। साथ ही लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड और यूपीआई का उपयोग किया जा रहा था, जिनकी कीमत ₹3.4 लाख थी।

शिकायतों की भरमार के बाद, अमेज़न को चिराग गुप्ता की खरीदारी पर संदेह हुआ और तब जाँच में फर्म को पता चला कि आइटम वापस नहीं किए गए थे। जाँच में यह भी सामने आया कि सभी वस्तुएं एक ही पते से खरीदी गईं और लौटाया गया, लेकिन कोई भी वस्तु कभी भी सूची में नहीं पहुंचीं।

निरीक्षण के दौरान, पुलिस ने आरोपी चिराग गुप्ता के पास से 20.34 रूपये लाख के गैजेट जब्त किए। इसने आरोपियों से जुड़े कई बैंक खातों में 30 लाख रूपये भी फ्रीज कर दिए थे। जांच से एक और आश्चर्यजनक बात सामने आई कि चिराग गुप्ता और उसका दोस्त इन वस्तुओं को क्रिप्टो लेनदेन के माध्यम से बेच रहे थे, जहां आरोपी को प्रत्येक वस्तु पर अर्जित मुनाफे से एक कमीशन मिलता था।Accherishteyये भी पढ़े: अमर्त्य: साहित्य-कला-संवाद के भाग-1 का सफल आयोजन, मुख्य अतिथि प्रो. कुमुद शर्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button