दिल्ली एनसीआर

गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी HIV पॉजिटिव, विभाग ने बताई बीमारी की वजह

गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी HIV पॉजिटिव आये है जिसके चलते मेडिकल रिपोर्ट ने जेल प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि कई गंभीर रोग से पीड़ित मिले हैं

एक खबर दिल्ली NCR के गाजियाबाद के डासना जेल से सामने आयी है जहां एचआईवी पॉजिटिव (HIV Poistive) के करीब 140 कैदी पाए गए हैं। लेकिन इस मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है और सीधा जेल प्रशासन ने सभी कैदियों की जांच कराने का फैसला लिया है। बताया ये भी जा रहा है कि कुल 5500 कैदियों की जांच कराई गई है और इसमें से 140 बंदियों की रिपोर्ट HIV पॉजिटिव सामने आई है।

इतना ही नहीं जांच में 17 बंदियों में टीवी के संक्रमण पाए गए हैं और जेल प्रशासन ने बताया है कि संकमित बंदियों को इलाज के लिए एड्स कंट्रोल सोसाइटी भिजवा दिया गया है। साथ ही स्वास्थ्य टीम भी जांच करने में जुटी है कि आखिर इतने कैदी संक्रमित कैसे हो गए हैं क्योकि ये एक खतरे कि निशानी है। हालाँकि, इसे जेल प्रशासन द्वारा एक आम रूटीन माना रहा है, लेकिन यह बीमारी एक जानलेवा बीमारी है उसके सामने का खतरा बना रहता है।

रिपोर्ट्स में जेल अधीक्षक आलोक कुमार सिंह मानते हैं कि जेल में क्षमता से अधिक कैदी हैं और उन्होंने ये भी बताया कि हापुड़ की भी जेल गाजियाबाद ही है इसीलिए यहां पर जेल में कैदियों की संख्या ज्यादा है। साथ ही उन्होंने बोलै कि 140 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों पर कोई घबराने की बात नहीं है यह रूटीन की जांच है और जैसे ही मरीज के बारे में पता चलता है तो उसका इलाज भी शुरू हो जाता है। आखिर में इसके बारे में बोले कि ज्यादातर नशे करने वाले कैदियों में यह बीमारी पाई गई है क्योंकि वह एक ही सिरिंज और सुई से नशा करते हैं जिसकी वजह से यह बीमारी फैल ज्यादा और जल्द फेल जाती है।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजूरी

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button