दिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली से चलेगा एक नया 700 KM लंबा एक्सप्रेस वे, इन 22 शहरों को होगा फायदा

भारतमाला परियोजना द्वारा नया एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है जो करीब 700 किलोमीटर लंबा और 90 से 100 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस-वे है

दिल्ली के लोगों को भारतमाला परियोजना द्वारा नया एक्सप्रेस-वे मिलने वाला है जिसका रास्ता ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे शामली को गोरखपुर से जोड़ेगा। दूसरी तरफ DPR ( डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट ) तैयार करने के लिए कंसलटेंट एजेंसी Appoint कर दी गयी है।

बता दें कि ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस-वे शामली से गोरखपुर भारतमाला परियोजना द्वारा नया एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है जो करीब 700 किलोमीटर लंबा और 90 से 100 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस-वे है और इसके DPR बनने कि तैयारी भी शुरू हो गयी है। इस एक्सप्रेस-वे कि बात करे तो यह उत्तर प्रदेश के 22 जिलों की 37 तहसीलों से होकर गुजरेगा ।

हालाँकि, यह एक्सप्रेस वे पंजाब-नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर का हिस्सा है और इस एक्सप्रेस-वे को अंबाला शामली एक्सप्रेस-वे से मिलाया जाएगा, जी कि करीब को 110 किलोमीटर लंबा है। जिसकी Land acquisition की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। बता दें कि यह अंबाला-शामली एक्सप्रेस-वे 2024 तक बनकर तैयार होगा।

यह एक्सप्रेस वे बनने के बाद 200 किलोमीटर का सफर जहां गोरखपुर जाने के लिए दिल्ली होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से होकर जाना पड़ता है अब वह कम हो जायेगा, जिसकी दूरी अभी 912 किलोमीटर है।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: पलवल में बना नया फ्लाईओवर, दिल्ली- हरियाणा से सीधा गाडी रुकेगी मथुरा बॉर्डर

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button