दिल्लीदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली – वाराणसी से जल्द शुरू होगी बुलेट ट्रेन, 3 घंटे का होगा सफर

दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन दौड़ना शुरू होने वाली है, जहां पूरा स्ट्रेच 813 किलोमीटर का होगा जिसके बीच 13 स्टेशन होंगे

दिल्ली से दूसरे राज्यों तक कनेक्टिविटी के बहुत से निर्माण चल रहे है जिससे लोगों को सफर करने में कोई दिक्कत न पहुंचे। इसी के चलते दिल्ली से वाराणसी एक नयी हाई स्पीड ट्रैन का निर्माण शुरू होने वाला है जिसके बाद बहुत ही कम समय में दिल्ली से वाराणसी पहुंच पाएंगे।

बता दें कि दिल्ली से वाराणसी बुलेट ट्रेन दौड़ना शुरू होने वाली है। जहां पूरा स्ट्रेच 813 किलोमीटर का होगा जिसके बीच 13 स्टेशन होंगे जिसमे से एक अंडरग्राउंड और बाकि 12 एलिवेटेड स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे। इसकी रफ़्तार की बात करे तो ये ट्रेन की स्पीड 330 किमी प्रति घंटा होगी जिसके बाद दिल्ली से वाराणसी का सफर लगभग 3 घंटे का हो जायेगा। ट्रैन से अभी दिल्ली – वाराणसी तक का सफर पूरा करने में 8-10 घंटे का समय लगता है लेकिन इस निर्माण के बाद आधे से भी कम हो जाएगा। इस दिशा में बुलेट ट्रेन का काम तेजी से जारी है।

यह बुलेट ट्रेन मथुरा, आगरा, इटावा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज होते हुए निकलेगी। दिल्ली से सटे गौतम बुद्धनगर जिले में बुलेट ट्रेन के दो स्टेशन होंगे. इसके निर्माण के लिए रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली की बात करे तो बुलेट ट्रेन सराय काले खां स्टेशन से रवाना होगी और पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर-148 में होगा। इसी के चलते अगला स्टॉपेज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, इस तरह सराय काले खां स्टेशन से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने में बुलेट ट्रेन को 21 मिनट लगेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट साल 2029 तक पूरा होना है। जिसकी लंबाई 800 किमी है और इसका निर्माण तीन फेज में पूरा किया जाना है। इसका नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ने का मुख्या कारण यही है कि फ्लाइट से आने-जाने वाले यात्री हाई स्पीड ट्रेन का लाभ ले सकें। साथ ही यह भी बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली से हरियाणा जाने के लिए शुरू हुई नई हवाई योजना, चंद मिंटो का होगा सफर

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button