दिल्ली एनसीआर

Delhi Metro News: ऊपर मेट्रो बीच में चलेंगी गाड़ियां, डबल डेकर Flyover जल्द होगा तैयार

Delhi Metro News: दिल्ली के लोगों को जल्द ही डबल डेकर फ्लाईओवर का गिफ्ट मिलने जा रहा है दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (Delhi Metro Pink Line) पर पुल का निर्माण किया जा रहा है

Delhi Metro News: दिल्ली के लोगों को जल्द ही डबल डेकर फ्लाईओवर का गिफ्ट मिलने जा रहा है दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (Delhi Metro Pink Line) पर मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर के बीच इस पुल का निर्माण किया जा रहा है। बता दें कि इस फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में डीएमआरसी के साथ ही लोक निर्माण विभाग भी शामिल हैं।

बता दें कि भजनपुरा और यमुना विहार मेट्रो स्टेशन के बीच बन रहे इस डबल डेकर फ्लाइओवर की लंबाई 1.4 किलोमीटर होगी। डबल डेकर फ्लाईओवर के खंभे तैयार किये जा चुके हैं। अब इनपर गर्डर रखने का काम जोरो से चल रहा है।

इस डबल डेकर फ्लाईओवर की खासियत यह है कि यह जमीन से 18.5 मीटर ऊपर चलेगी। मेट्रो वायडक्ट की चौड़ाई को 10.5 मीटर रखी गई है। इसी के साथ फ्लाइओवर का लोअर डक्ट जमीन से 9.5 मीटर ऊपर होगा। जानकारी के मुताबिक फ्लाइओवर का इंटीग्रेटेड स्ट्रक्चर सड़क के बीचोबीच बनाया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार स्ट्रक्चर के होरिजोंटल सपोर्ट के लिए अलग-अलग तरह के गडरों का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योकि उन पर ट्रैक बिछाने का काम तुरंत चालू किया जा सकता है बता दें कि मेट्रो डेक के लिए प्रीकास्ट, प्री-टेंशन यू-गर्डर का यूज किया जा रहा है क्योकि इन पर ट्रैक बिछाने का काम तुरंत किया जा सकता है।

फ्लाईओवर के लिए टी-गर्डर का यूज किया जा रहा है। यह वर्टिकल बीम हैं जो की फ्लैंग्स का सपोर्ट करते है यह 12.5 किमी लंबे पिंक लाइन कॉरिडोर (मजलिस पार्क-शिव विहार) का एक्सटेंशन है। बता दें की इसका निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की तरफ से फेज IV प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में किया जा रहा है और यह फेज- IV के तीन प्राथमिकता वाले प्रस्तावित कॉरिडोर में सबसे छोटा है।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: मस्जिदों में 5 से 10 बार लाउडस्पीकर बजाने पर लगाना चाहिए बैन, BJP सांसद रूपा गांगुली ने कहां

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button