दिल्ली एनसीआर

Delhi News: नजफगढ़ नाले में हजारों की संख्या में मरी मिली मछलियां, ये है वजह

दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर स्थित नजफगढ़ नाले में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में मछलियां रहस्यमय तरीके से मृत पाई गई है

दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर स्थित नजफगढ़ नाले में पिछले कुछ दिनों में बड़ी संख्या में मछलियां रहस्यमय तरीके से मृत पाई गई है झुलझुली गांव के लोगों ने बताया कि नाले से करीब 150 मीटर दूर एक तालाब में भी मछलियां मृत पाई गई है यह मामला तब सामने आया जब वन विभाग का दल इलाके का सर्वेक्षण कर रहा था।

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि मृत मछलियों की संख्या लाखों में हो सकती है और इसका कारण नाले में अधिक मात्रा में प्रदूषण को छोड़ा जाना हो सकता है आपको बता दें कि यमुना के बाद दिल्ली-एनसीआर के दूसरे सबसे बड़े जलाशय नजफगढ झील में ऐसी कोई घटना सामने आई हैं।

झुलझुली में रहने वाले एक वयक्ति ने बताया कि उन्होंने पहले कभी ऐसा नहीं देखा की इतनी बड़ी संख्या में मछलियां मरी है उन्होंने यह भी बताया कि झील से सांप निकल कर घरों में घुस रहे है और हमे नही पता की इसका कारण क्या है।

DPCC के एक अधिकारी ने बताया कि एक दल रविवार को नाले के पानी का नमूना ले गए थे और अब जैव रासायनिक ऑक्सीजन की मांग (BOD) और घुलनशील ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाया जा रहा है और चार से पांच दिनों में रिपोर्टस मिल जाएगी।

बीओडी का मतलब है कि बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीव पानी में कार्बनिक पदार्थों को विघटित करते समय कितनी ऑक्सीजन का इस्तेमाल कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया की इस हादसे का कारण बर्रिश जैसी प्राकर्तिक घटना भी हो सकती है पर गांव में रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि बारिश तो यहाँ हर साल होती है पर कभीं ऐसा नहीं हुआ।

वन अधिकारीयों ने बताया कि इन मछलियों को खुले बाजार में बेचने के लिए इकठा किया जा रहा है जिससे लोगों के सव्स्थ्ये को खतरा ही सकता है जिसके कारण वन विभाग के अधिकारी मछलियों का पोस्टमार्टम करने का प्रयास कर रहे है।

Tax Partner

ये भी पढ़े: एक बार फिर से बढ़ गए LPG Cylinder के दाम, देखिये कितनी हुई बढ़ोतरी

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button