दिल्ली एनसीआर

Delhi-NCR वालों के लिए खुशखबरी! अब गाजियाबाद को जोड़ेगी Noida Airport रैपिड रेल

दिल्ली एनसीआर के लोगो के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। बता दें, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए अब रैपिड

दिल्ली एनसीआर के लोगो के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। बता दें, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए अब रैपिड रेल परियोजना के काम को आगे बढ़ा दिया गया है। गाजियाबाद से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट से रैपिड रेल नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक चलेगी।

अध्यक्षता बैठक में यह निर्णय लिया और NCRTC द्वारा तैयार व्यावहारिकता रिपोर्ट को ग्रहण किया गया। रैपिड रेल कॉरिडोर कम से कम 72 किलोमीटर लंबा रहेगा।

यह गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, सूरजपुर, ईकोटेक, कासना, दनकौर तथा यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों से होकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक होगा। दो फेज में बनाने वाले इस कॉरिडोर पर 15000 करोड़ से ज्यादा की कीमत आने का अंदाजा है। एलिवेटेड कॉरिडोर 2030 तक तैयार होने की आशंका है।

NCRTC को परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार होने के आदेश दिए हैं। रैपिड रेल परियोजना पर 20 फीसदी केंद्र सरकार 50 प्रतिशत राज्य सरकार और शेष 30 फीसदी राशि प्राधिकरण मिलकर वहन करेंगे।

रैपिड रेल की संचालननोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी सहित गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर को परिवहन की एक अच्छी सहूलियत मिलेगी। ज्यादातर सेक्टर इससे जुड़ जाएंगे।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button