दिल्ली एनसीआरदेश

कम स्पीड में वाहन चलाने पर भी कटेगा भारी चालान, जाने नई स्पीड लिमिट

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर Speed Limit का ध्यान रखा जायेगा और अगर उसका पालन नहीं होगा तो उस पर 500 का चालान काटा जायेगा

अक्सर देखा जाता है कि लोग गाडी चलाते वक़्त अपनी स्पीड को ज्यादा कर देते है और यही कारण होता है आये दिन एक्सीडेंट के केस सामने आते है। साथ ही यह घटनाये ज्यादातर एक्सप्रेसवे में देखने को मिलती है। इसी को नियंत्रण में लाने के लिए अब चालान वसूला जायेगा और यह नियम दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के लिए लागू होने जा रहा है।

बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चिपियाना रेलवे ओवर ब्रिज बनने के बाद यहां निर्धारित गति सीमा (Speed Limit) का ध्यान रखा जायेगा और अगर उसका पालन नहीं होगा तो उस पर 500 का चालान काटा जायेगा। इससे लोगों को ध्यान रहेगा की वह अपनी स्पीड लिमिट में ही गाडी चलाये जिससे होने वाली एक्सीडेंट की घटनाये कम हो जाये और लोग सुरक्षित रहे।

इसी के साथ देखा जाता है कि लोग सिंगल रोड पर भी ओवरटेक करने की सोचते है जिसके बाद भी बहुत से एक्सीडेंट होते है और उसके लिए निर्धारित गति सीमा से कम स्पीड पर गाड़ी चलाने पर चालान भी कट सकता है। मोटर व्हीकल ऐक्ट में समय-समय पर संशोधन होते रहते हैं, जिसके बाद नियमों को तोड़ने पर जुर्माने की राशि भी बधाई जाती है।

कितनी होगी गाड़ी की गति सीमा

हाईवे पर गाडी दौड़ाने की स्पीड लिमिट ओवरटेक करने के लिए 120 किमी की रफ्तार से गाड़ी चलानी होता है। ऐसे ही अगर आप बीच लेन में गाड़ी की रफ्तार 100 किमी है और 80 किमी फूटपाथ किनारे लेन की स्पीड है। अगर बात करे मेरठ एक्सप्रेसवे की तो कार की स्पीड 100 किमी और बस की 80 किमी निर्धारित की गई है।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: ओल्ड एज होम के बुजुर्गो के लिए सरकार द्वारा नयी योजना, मिलेगा घर जैसा माहौल

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button