दिल्ली एनसीआर

यूपी-दिल्ली और हरियाणा में बनेगा मेट्रो का नया रुट, 10 लाख लोगों का होगा फायदा

नोएडा मेट्रो रेल निगम के मुताबिक नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा के सेक्टर 142 मेट्रो रूट की DPR तैयार हो गई है

मेट्रो के चलते बहुत से लोगों को दिल्ली और NCR में सफर करना पड़ता है जिसके चलते नोएडा मेट्रो रेल निगम का बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर 142 मेट्रो तक जोड़ने का प्रस्ताव जल्द ही मंजूरी के लिए जाने वाला है और अगर इसको मंजूरी मिलती है तो इससे चार शहरों के 10 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा।

बता दें कि नोएडा मेट्रो रेल निगम के मुताबिक नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा के ही सेक्टर 142 मेट्रो रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार हो गई है। अगर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर का 142 सेक्टर तीसरा इंटरचेंज होगा।

हालाँकि, यह प्रोजेक्ट इसलिए बनाया गया है क्योकि ग्रेटर नोएडा से नोएडा के बीच मेट्रो तो चली, लेकिन इससे ज्यादा लोगोें को फायदा नहीं हुआ क्योकि ज्यादातर लोग जो ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाना चाहते थे उनके लिए मुख्या कारण था ज्यादा समय लगना। इसीलिए यह प्रोजेक्ट बहुत से लोगों के लिए मह्त्वपूर्ण होगा।

साथ ही एनएमआरसी (NMRC) की एमडी रितु माहेश्वरी के मुताबिक, इस रूट पर जो नई डीपीआर तैयार की गई है उसमे पहले से कम बजट रखा गया है। उनके अनुसार इससे पहले इसका बजट लगभग 2,826 करोड़ था, लेकिन अब इसमें से 700 करोड़ कम कर दिए गए हैं।

दिल्ली-नोएडा समेत 4 शहरों को मिलेगा लाभ

यह लाइन के जुड़ जाने से न केवल नोएडा-ग्रेटर नोएडा बल्कि फरीदाबाद और दिल्ली के लोगों को भी लाभ मिलेगा। इसका प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन को भेजा जाएगा और अगर यूपी सरकार ने इस पर सहमति जताई तो इसका काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

ये हैं 6 मेट्रो स्टेशन

बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक के लिए 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम द्वारा तैयार DPR में 6 मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव रखा गया है।

  • सेक्टर 136
  • 91
  • 93
  • 98
  • 125
  • 94

Vishalgarh Farms
ये भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button