दिल्ली एनसीआरदेश

अब दिल्ली में लांच हुए 100 इलेक्ट्रिक वाहन, देंगे 10 मिनट के चार्ज में 200 Km का रेंज

दिल्ली एनसीआर में ईवी एक्सपो हो रहा है जहां इस मार्ट में इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 से अधिक माडल उतारे गए हैं

दिल्ली में लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जहां लोग पेट्रोल – डीज़ल के वाहनों को छोर ई – वाहन खरीदे। ऐसे में दिल्ली एनसीआर में ईवी एक्सपो हो रहा है जहां इस मार्ट में इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 से अधिक माडल उतारे गए हैं। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली NCR में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे इलेक्ट्रिक वाहन (EV) एक्सपो में बाहर देश से भी प्रदर्शक में हिस्सा ले रहे हैं। इस एक्सपो में ख़ास तौर पर लाये गए इलेक्ट्रिक व्हीकल में दर्शकों की सुविधाओं का ध्यान रखा गया है जिससे लोग ई – वाहनों से आकर्षित हो। जिसमे अभी महिला वर्ग कि रुचि इलेक्ट्रिक स्कूटी पर और पुरुष वर्ग कि रुचि मोटरसाइकिल पर ज्यादा देखने को मिल रही है।

क्या है इनमे फीचर्स ?

इस एक्सपो में लोगों को ई – वाहनों कि तरफ आकर्षित करने के लिए सुंदर लाइट, आकर्षक रंग, चौड़ी सीट के नीचे पर्याप्त सामान रखने साथ बहुत सी सुविधाएं दी जा रही है। साथ ही इनमे खास बात ये है कि इन वाहनों में एक बार फुल चार्ज होने पर वह लगभग 200 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते है। जिसके लिए जगह – जगह चार्जिंग स्टेशन खोलने की भी तैयारी है।

इतना ही नहीं अब ईवी एक्सपो में कंपनियों ने चार्जिंग मशीन भी लाये है जिसके बारे में बिलिक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर एसोसिएट आकाश जैन ने बताया कि कंपनी ने अलग – अलग क्षमता की तीन चार्जिंग मशीन उतारी है जिसकी कीमत 8 लाख, 5 लाख और 40 हजार रुपये है।

इन चार्जिंग मशीन कि ये खासियत होगी कि इससे जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज हो जाएंगे। जैसे आठ व पांच लाख वाली मशीन से पांच से दस मिनट का समय लगेगा, ऐसे ही चालीस हजार रुपये वाली मशीन से वाहन चार्ज होने में छह से सात घंटे लगेंगे।

Aadhya technology
ये भी पढ़े: दिल्ली मेट्रो से अब घर तक छोड़ेगी AC फीडर बस, जानिए टाइमिंग और किराया

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button