दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब इन प्रजातियों के कुत्त्ते पालना हुआ गैरकानूनी, जानिए क्या है नए नियम

दिल्ली एनसीआर में अब नया नियम बनाया गया है जिसमे कुछ खूंखार जानवरो के लिए लाइसेंस की व्यवस्था लागू कि है

देश में बहुत से कुत्तों के काटने के मामले सामने आये है जिससे की एक अलग ही दहशत फैली हुई है। ऐसे में बहुत से नियमों को भी बनाया जा रहा है जिससे लोग सतर्क रह सके। इसके चलते दिल्ली एनसीआर में अब नया नियम बनाया गया है जिसमे कुछ खूंखार जानवरो के लिए लाइसेंस की व्यवस्था लागू कि है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली एनसीआर गाजियाबाद नगर निगम ने ये कदम उठाया है जो कि सबसे खूंखार पिटबुल और रॉटवीलर जैसी प्रजातियों के लिए है क्योकि ये प्रजाति बहुत खुंखार होती है और आसानी से नियंत्रण में नहीं आती। ऐसे में अब मालिकों के लिए बड़ी सरदर्दी बनता जा रहा है जिसके चलते अब गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस की व्यवस्था लागू कर दी है।

साथ ही गाजियाबाद नगर निगम द्वारा 1 नवंबर से पालतू कुत्तों के लिए लाइसेंस की व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है। इसके बारे में महापौर आशा शर्मा ने बताया कि अगले महीने से शहर में कुत्ता पालने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा और कुत्ता मालिकों को दो महीने के अंदर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इतना ही नहीं अब एक परिवार सिर्फ एक ही कुत्ता रख सकेगा और कुत्ते को पब्लिक प्लेस पर ले जाने से पहले उसे मुखौटा लगाना अनिवार्य होगा ताकि वह किसी को काट न सके।

रिपोर्ट्स द्वारा बताया कि नगर निगम की बोर्ड बैठक में कुत्तों की नसबंदी को अनिवार्य घोषित कर दिया गया है और बिना नसबंदी कराए प्रमाणपत्र के लिए पंजीकरण नहीं किया जाएगा। ये इसलिए हो रहा है क्योकि अगर कुत्ते की उम्र छह महीने है तो उसके मालिक को शपथपत्र पर यह आश्वासन देना होगा कि जब कुत्ते की उम्र एक साल हो जाएगी तो वह उसकी नसबंदी कराएगा।

अक्सर देखा जा रहा है कि कुत्तों द्वारा काटे जाने के मामले बहुत से सामने आये है जिसकी वजह से इस कदम में और सख्ताई दिखाई जा रही है। दिल्ली ही नहीं देश में भी अब कुत्तों के लिए नए नियम निकले जा रहे है और कुत्तों के मालिकों को सतर्क किया जा रहा है ताकि उसकी वजह से किसी को चोट न पहुंचे।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button