दिल्ली एनसीआरदेश

अब इस एक्सप्रेसवे से होगा दिल्ली से मुंबई के 24 घंटे का सफर सिर्फ 12 घंटे में तय

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए निर्माण कार्य चल रहा है जिसमे अभी गुरुग्राम में अलीपुर से राजस्थान में दौसा के बीच वाहन दौड़ने लगेंगे

देश में बहुत से निर्माण कार्य चल रहे है जिससे लोगोँ को बहुत फायदा हो रह है। खासकर उनको जो सफर में जुटे रहते है। ऐसा ही प्रोजेक्ट दिल्ली और मुंबई के बीच चल रहा है जहां एक एक्सप्रेसवे बनने जा रह है जो जल्द ही लोगोँ को सुविधाएं देगा।

बता दें कि दिल्ली – मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए निर्माण कार्य चल रहा है जिसमे अभी गुरुग्राम में अलीपुर से राजस्थान में दौसा के बीच 15 अगस्त तक वाहन दौड़ने लगेंगे। इसे लक्ष्य मानकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपना काम और तेज़ी से शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान के दौसा की दूरी महज दो से ढाई घंटे कि हो जाएगी।

इसी प्रोजेक्ट के साथ शहरों कि कनेक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है जिसमे दिल्ली और मुंबई पर ज्यादा प्रभाव है। इस कनेक्टिविटी से 1380 Km लंबे दिल्ली – मुंबई का निर्माण किया जा रहा है। जिसका पूरा खर्चा अभी 95000 करोड़ बताया जा रहा है।

इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से लेकर एनएचएआइ की चेयरपर्सन अलका उपाध्याय तक समय-समय पर समीक्षा बैठक करती रहती हैं। साथ ही इसको हिस्सों में बाटा गया है ताकि काम की रफ़्तार बनी रह।

इतना ही नहीं थोड़े दिन पहले जम्मू, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्यों से संबंधित एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक चेयरपर्सन अलका उपाध्याय द्वारा ली गयी थी। इस बैठक में अलीपुर से लेकर दौसा तक के भाग को 15 अगस्त तक हर हाल में चालू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

12 घंटे में होगा सफर तय

हालाँकि, अभी इस प्रोजेक्ट में आठ लेन का एक्सपवे बनेगा लेकिन आगे इसकी चौड़ाई 21 मीटर तक बधाई जायेगी। साथ ही अभी दिल्ली से मुंबई 24 घंटे लगते है लेकिन यह प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद इसमें लोगोँ का समय बचेगा क्योकि इसमें 130 KM कम हो जायेंगे जिससे लोग 12 घंटे में ही अपना सफर तय कर सकेंगे। प्रोजेक्ट से अलवर, दौसा, जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत सहित कई शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button