दिल्ली एनसीआर

गुरुग्राम के चौमा रेलवे फाटक पर बनेगा ओवरब्रिज, सफर होगा और आसान

दिल्ली-रेवाड़ी रेल मार्ग के पास गुरुग्राम के चौमा गांव रेलवे फाटक पर अब रेलवे ओवरब्रिज बनने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग

दिल्ली-रेवाड़ी रेल मार्ग के पास गुरुग्राम के चौमा गांव रेलवे फाटक पर अब रेलवे ओवरब्रिज बनने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 68 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें आधी रकम भारतीय रेलवे की तरफ से दी जाएगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने इस ओवरब्रिज के लिए पहले सुझाव किया था। उस वक्त रेलवे ने रकम देने से इंकार दिया था। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण अब एक नए सिरे से प्रोजेक्ट को तैयार कर रेलवे मंत्रालय को भेजा तो वहां से मंजूरी मिल गई है।

ट्रेनों के आने पर अक्सर बंद रहता है फाटक:

बता दें कि गुरुग्राम से दिल्ली के नजफगढ़ तथा गुरुग्राम में रेलवे लाइन की दूसरी ओर विकसित तथा गांवों में आने-जाने के लिए यह मुख्य सड़क है। रोजाना डेढ़ लाख से अधिक लोगों का आना-जाना होता है। दिल्ली अथवा रेवाड़ी की ओर से इस रेल मार्ग पर हर 20 मिनट में ट्रेन और मालगाड़ी आती-जाती है, जिसके चलते चौमा फाटक बंद होता है। दोनों ओर एक किलोमीटर से अधिक दूरी तक वाहनों की कतार लग जाती है। एक साल में 15 लोग हादसे का शिकार हो चुके हैं।

जानें क्यों आ रही है शहर में बाधा:

शहर में हरियाणा मेट्रो भी प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर में मेट्रो की मंजूरी दे दी है। जीएमडीए की कोर प्लानिंग कमेटी की बैठक में अधिकारियों ने बात रखी कि रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवरब्रिज के साथ से ही मेट्रो भी गुजरेगी। इसके पिलर के लिए भी जगह चाहिए। ओवरब्रिज बनाने के लिए अधिकारियों के पास 40 मीटर जगह है। 30 मीटर जगह में ओवरब्रिज बनना है। बैठक में चर्चा के बाद तय हुआ कि एक तरफ तीन मीटर सर्विस लेन तथा एक तरफ सात मीटर सर्विस लेन बना दी जाए। प्रस्तावित मेट्रो के पिलर सात मीटर सर्विस रोड पर आ जाएंगे। मेट्रो के पिलर के लिए केवल दो मीटर जगह चाहिए। पांच मीटर जगह सर्विस लेन के लिए बच जाएगी।

जल्दी शुरू होगा काम:

सुधीर राजपाल (सीईओ, जीएमडीए) का कहना है कि संबंधित अधिकारी इस बारे में मेट्रो प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों से तालमेल बनाकर इस पर जल्द काम शुरू करेंगे। लोगों को रोज के जाम की स्थिति से रहत दिलाने के लिए यह ओवरब्रिज प्राथमिकता के आधार पर बन रहा है।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: भारत में इन 4 धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, इस साल होंगी लॉन्च

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button