/* */
दिल्ली एनसीआरलाइफस्टाइलहेल्थ

Twin Tower गिरने के बाद बढ़ेंगी लोगों की स्वास्थ्य चुनौतियां, अपनाएं ये ख़ास टिप्स

करीब एक दशक से चली आ रही कानूनी लड़ाई पर रोक लगाते हुए कल यानि रविवार को नोएडा के ट्विन टावरों को तोड़ दिया गया। जबकि आसपास की सभी इमारतों

करीब एक दशक से चली आ रही कानूनी लड़ाई पर रोक लगाते हुए कल यानि रविवार को नोएडा के ट्विन टावरों को तोड़ दिया गया। जबकि आसपास की सभी इमारतों को खाली कराए गए, सभी निवासी अपने घर वापस आ गए हैं, उन्हें एन -95 मास्क पहनने और घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है ।

ध्वस्त किए गए सुपरटेक ट्विन टावर्स के मलबे को साफ होने में महीनों लगेंगे और जबकि विध्वंस के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सभी सावधानियां बरती गई हैं, यह उम्मीद की जाती है कि आने वाले महीनों के लिए धूल के कण हवा में रहेंगे। श्वसन संबंधी समस्याओं के अलावा, धूल के संपर्क में आने से त्वचा की एलर्जी भी हो सकती है और यदि आप विध्वंस स्थल के आसपास कुछ किलोमीटर रह रहे हैं तो अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

“धूल की वजह से खुजली वाली स्किन होने की आशंका है। सामान्य लक्षण खुजली और लाल त्वचा और खुजली वाली आँखें, गले में खराश, नाक में खुजली आदि हैं। सीमेंट की धूल त्वचा से चिपक सकती है। पसीने और गीले कपड़ों की वजह से और एक कास्टिक समाधान बन जाता है जो त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा को नुकसान पहुंचा सकता है।

विध्वंस क्षेत्र के आसपास रहने वाले पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को शेष वर्ष के लिए त्वचा की देखभाल के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। यहाँ खुजली वाली त्वचा को रोकने और शांत करने के लिए डॉ रिंकी द्वारा कुछ सरल त्वचा देखभाल युक्तियाँ दी गई हैं।

ट्विन टॉवर विध्वंस के बाद स्किनकेयर टिप्स

झुमके, घड़ियां आदि हटा दें क्योंकि धूल उसके नीचे और अंदर जमा हो सकती है और त्वचा में जलन पैदा कर सकती है।

कठोर रसायनों, सुगंधों और एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों का उपयोग कम से कम करें। त्वचा देखभाल उत्पादों को बुद्धिमानी से चुनें।

सीमेंट की धूल और अन्य धूल बिस्तर, तकिए, कालीन, कालीन, पालतू जानवर, फर्नीचर, पर्दे, अंधा, खिलौने और भरवां जानवरों से चिपक सकती है। इससे बचने के लिए बिस्तर और अन्य कपड़ों को गर्म पानी से धोकर किसी बंद सुरक्षित जगह पर सुखाएं। अपने घर को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और फिर धूल को फँसाने के लिए गीले डस्टिंग कपड़े से साफ करें। कुछ दिनों के लिए कालीन को मोड़ो।

  1. अपने पर्स से फेस मास्क निकालें और जब आप घर के अंदर हों तब भी इसका इस्तेमाल करें।
  2. अपने स्कैल्प और बालों की सुरक्षा के लिए स्कार्फ़ या बंदना का इस्तेमाल करें.
  3. अगर आप अपनी त्वचा में तेल लगाना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप तेल को रात भर लगा रहने न दें। धोने से ठीक आधा घंटा पहले पर्याप्त है।
  4. त्वचा पर जेल आधारित सीरम और मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें और उस पर भारी परत लगाएं।
  5. तत्काल प्रभाव से धूम्रपान छोड़ दें। यह केवल त्वचा की स्थिति को खराब करेगा।

खुजली से तुरंत राहत के लिए

  1. एक आइस पैक, या ठंडे और गीले कपड़े और खुजली वाली जगह का उपयोग तब तक करें जब तक कि खुजली कम न हो जाए।
  2. एक साधारण दलिया सोख या स्नान त्वचा को बहुत राहत देगा।
  3. गुनगुने पानी से नहाएं और शॉवर को 10 मिनट से कम समय तक सीमित रखें।
  4. खुजली वाली त्वचा पर कैलामाइन लोशन और अन्य कूलिंग एजेंटों का प्रयोग करें।
  5. अपने एडिटिव फ्री मॉइस्चराइजर को लगाने से पहले कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाने में मदद करेगा।

Insta loan services

यह भी पढ़े: दिल्ली में खत्म हुई शराब पर मिलने वाली बंपर छूट, जानें नई नीतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button