दिल्ली एनसीआरबिज़नेस

PM Kisan 17th Installment:17वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म, इस दिन खाते में आएगी राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली 17वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है। किसानों

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली 17वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है। किसानों के खातों में जल्द ही इस योजना की राशि ट्रांसफर की जाएगी। सरकार ने इस योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। इस लेख में हम जानेंगे कि किस तारीख को यह राशि किसानों के खाते में आएगी और KYC चेक करने की प्रक्रिया क्या है।

किस तारीख को आएगी 17वीं किस्त की राशि?

कृषि मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, 17वीं किस्त की राशि 20 जून 2024 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस तारीख को सभी पात्र किसानों को उनकी बैंक खातों में सीधे यह धनराशि जमा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय को बढ़ाना और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

PM-KISAN योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, प्रत्येक पात्र किसान को सालाना 6,000 रुपये की धनराशि तीन समान किस्तों में दी जाती है। यह राशि किसानों को उनके बैंक खातों में सीधे जमा की जाती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और वे अपनी कृषि गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित कर सकें।

KYC चेक करने की प्रक्रिया

PM-KISAN योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपनी केवाईसी (KYC) प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। KYC प्रक्रिया को चेक और अपडेट करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं:

  1. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले PM-KISAN योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  2. फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें: होमपेज पर मौजूद “Farmer Corner” टैब पर क्लिक करें।
  3. KYC अपडेट विकल्प चुनें: Farmer Corner के अंतर्गत “Edit Aadhaar Details” या “KYC” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. आधार नंबर दर्ज करें: यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी सत्यापन: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा। इसे दर्ज करके सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करें।
  6. विवरण अपडेट करें: इसके बाद, अपनी जानकारी को चेक करें और जरूरत हो तो उसे अपडेट करें।

आधार कार्ड के साथ KYC की अनिवार्यता

PM-KISAN योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड के साथ KYC की प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि धनराशि सही किसान के खाते में ही ट्रांसफर हो। आधार के माध्यम से किसानों की पहचान सुनिश्चित होती है और धोखाधड़ी की संभावनाएं कम होती हैं।

KYC प्रक्रिया को समय पर पूरा करें

किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा करें। इसके लिए किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या इंटरनेट कैफे का सहारा ले सकते हैं। समय पर KYC प्रक्रिया पूरी करने से यह सुनिश्चित होगा कि किसान को समय पर 17वीं किस्त की राशि प्राप्त हो।

17वीं किस्त के लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त किसानों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। इस राशि से किसान अपने कृषि कार्यों के लिए आवश्यक सामग्री, खाद, बीज और अन्य संसाधनों की खरीद कर सकते हैं। यह आर्थिक सहायता किसानों की जीवनशैली में सुधार लाने और उनकी आय में वृद्धि करने में सहायक होगी।

Related Articles

Back to top button