ट्रेवलदिल्ली एनसीआरलाइफस्टाइल

प्रधानमंत्री का है कहना, विदेश छोड़ भारत में करें शानदार शादी

भारतीयों के मध्य विदेशों में शादी को लेकर बढ़ते क्रेज को देखते हुए पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से भारत में ही शादी

भारतीयों के मध्य विदेशों में शादी को लेकर बढ़ते क्रेज को देखते हुए पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से भारत में ही शादी करने की बोली। हमने एक्सपर्ट्स से विचार विमर्श करके जाना कि भारतीय शादी करने फॉरेन क्यों जाते हैं और क्या उन्हें वह एक्सपीरियंस भारत में नहीं मिल सकता?

अमीर ही नहीं बल्कि मिडिल क्लास भी अब फोरैंस में डेस्टिनेशन वेडिंग करने के लिए जाने लगे हैं। इसे लेकर पिछले दिनों मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चिंता जताई और बोलै कि भारत के व्यक्ति यदि विदेश की जगह देश में ही शादियां करते हैं तो देश का पैसा अंदर रहेगा और अर्थव्यवस्था को मजबूती भी मिलेगी। वेडिंग इंडस्ट्री को जानने वाले बताते हैं कि जो लोग विलायत में शादी करने जाते हैं, उन्हें खर्च की कोई बड़ी परेशानी नहीं होती।
परन्तु उन्हें लगता है कि विदेश में शादी करना एक भिन्न प्रकार का एक्सपीरियंस होगा। परन्तु जानकार यह भी बोलते हैं कि भारत में इतनी सुन्दर जगहे हैं कि जहां पर वही एक्सपीरियंस मिलता है, जैसा कि विदेश में मिलता है।

इटली, स्विट्जरलैंड का अनुभव कश्मीर और शिमला में

शादी के मामले में पैसे वालो का मनपसंद स्थान यूरोप मानी जाती है। ना केवल दीपिका और अनुष्का जैसी हस्तियां बल्कि बहुत से दौलतमंद लोग भी वहां जाकर शादी करना पसंद करते हैं। इंडस्ट्री के जानकारों का बोलना है कि वहां की सुंदरता और ठंडा मौसम इसका बड़ा कारण हैं। यूरोप में भी स्पेन, इटली, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, जॉर्जिया और तुर्की शादी के लिए भारतीयों की पसंदीदा डेस्टिनेशंस में से एक हैं।

यहां हो रही हैं ढेरों शादियां

मेगा वेडिंग एंड इवेंट्स की फाउंडर मेघा जिंदल बोलती हैं कि जो लोग यूरोप में शादी करने जाना पसंद करते हैं, उन्हें वही एक्सपीरियंस यहां कश्मीर, शिमला, मंसूरी, कुफरी, धर्मशाला और ऋषिकेश में भी मिल सकता है। इन दिनों इन डेस्टिनेशंस पर ढेरों शादियां हो भी रही हैं और यहां पर हॉस्पिटैलिटी भी उसी प्रकार की होती है। यहां सुन्दर जगह और सुहावना सीजन, दोनों मिलते हैं। यहां तस्वीरें इतनी सुन्दर आती हैं कि यदि आप लोकेशन को टैग ना करो, तो बताना कठिन होगा कि यह भारत है या कोई विदेशी जगह।

विदेशों जैसी बीच वेडिंग गोवा-केरल में

वेडिंग प्लानर्स का मन्ना है कि मध्य वेडिंग के लिए व्यक्तियों की सबसे बड़ी पसंद बनकर आया है थाइलैंड। इसके अलावा लोग मालदीव, श्रीलंका और वियतनाम भी बीच वेडिंग के लिए जाना पसंद कर रहे हैं। बीएमपी वेडिंग्स के मालिक रघुवीर सिंह बताते हैं कि भारत में गोवा और केरल इस मामले में काफी अच्छे हैं और उन लोगों के लिए विकल्प बन सकते हैं जो बीच वेडिंग करना चाहते हैं। वह कहते हैं, ‘बीच वेडिंग के लिए भारत में गोवा और केरल का कोच्चि शहर इतने पॉपुलर हैं कि विदेशों से लोग यहां शादी करने आते हैं। इसके अलावा अंडमान निकोबार भी बीच वेडिंग का नया हब बन रहा है धीरे-धीरे। साथ ही पॉन्डिचेरी में भी बीच वेडिंग की जा रही हैं। यहां भी उसी तरह की सुविधाएं मिलती हैं।’

रॉयल वेडिंग के लिए बेस्ट है राजस्थान

शादी इंडस्ट्री से जुड़े लोग बताते हैं कि कई लोग अच्छी हॉस्पिटैलिटी और शादी में रॉयल फील के लिए दुबई की ओर जाते हैं। परन्तु वेडिंग तय का कहना है कि यदि किसी को शाही शादी करनी है तो राजस्थान से अच्छा स्थान कोई नहीं हो सकता। शाही शादी के लिए राजस्थान बेहद अधिक डिमांड में है। यदि किसी को शादी में शाही महसूस करना है तो राजस्थान से अच्छा स्थान दुनिया में कोई नहीं है। वहां के किले और व्यवस्था राजशाही फील देती है। आप देखिए कि बेहद सारे फिल्मी कलाकारों ने राजस्थान में ही वेडिंग की है।’ रघुवीर सिंह बोलते हैं कि राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर और जैसलमेर में इसी कारण से बहुत शादियां होती हैं। शाही वेडिंग के लिए राजस्थान जैसे स्थान पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं है।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

 

 

Related Articles

Back to top button