दिल्ली

दिल्ली में खुलने वाले है 100 और मोहल्ला क्लीनिक, उपमुख्यमंत्री ने की बैठक

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को बैठक की है और जल्द ही 100 नए मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने की तैयारी हो गयी है

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू हुई मोहल्ला क्लिनिक से बहुत से लोगों के लिए अपनी स्वस्थ की जांच कराना आसान हो गया है। इसी के चलते सरकार द्वारा फैसला लिया गया है की यह सुविधा और लोगों तक पहुंचने के लिए 100 और मोहल्ला क्लिनिक खोले जायेंगे जिसकी तैयारी हो चुकी है।

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा मोहल्ला क्लिनिक के कदम को फिरसे लोगों के लिए उठाया जा रहा है जहां उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग व PWD के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की है और जल्द ही 100 नए मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने कि तैयारी हो गयी है।

मनीष सिसोदिया द्वारा बताया गया कि यह प्रोजेक्ट न ही देश बल्कि पूरे विश्व में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणाली का शानदार व अलग मॉडल है। साथ ही बताया गया कि अब इसको और भी अपडेट कर दिया गया है जहां डिजिटलाइज्ड करने का काम भी तेजी से चल रहा है और बहुत से मोहल्ला क्लीनिक पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड हो चुके है। इनमें टेबलेट के माध्यम से मरीजों व उसकी बीमारी से जुडी जानकारियां एकत्र की जाती है।

यहा नई टेक्नोलॉजी से डॉक्टर को एक क्लिक के माध्यम से ही मरीजों की सारी मेडिकल हिस्ट्री का पता चल जाएगा। इसकी मदद से डॉक्टर मरीज को और बेहतर ट्रीटमेंट दे पाएंगे।

हालाँकि, अभी दिल्ली में 519 मोहल्ला क्लीनिक है जिसमे लोगों को 212 प्रकार के टेस्ट व सभी दवाइयां के साथ सभी प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं फ्री में प्रदान की जाती है। बता दें कि इन मोहल्ला क्लीनिकों में प्रति दिन 60 हजार से अधिक लोग अपना ट्रीटमेंट करवाते है।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: यहा मिल रहा है 32,000 का Suitcase Set मात्र 6000 रूपये में, जल्द उठाये ऑफर का लाभ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button