दिल्ली

दिल्ली में खुले 16 नए पार्क जहां बताई जाएगी गुमनाम नायकों की वीर गाथा

दिल्ली में 16 डिस्टिक्ट पार्कों को आजादी की 75वीं एनिवर्सरी पर एलजी वीके सक्सेना ने दिल्लीवालों को समर्पित कर दिया है

दिल्ली में बहुत से नए निर्माण किये जा रहे है जिससे लोगों को सुविधाओं के साथ शिक्षा भी प्रदान हो सके। साथ ही इसी के चलते देश में अमृत महोत्सव कि तैयारी के बीच बहुत से निर्माण हो रहे थे जिसमे से एक निर्माण दिल्ली में किया गया है जिनमे पार्क के द्वारा आजादी के गुमनाम नायकों की कहानी बयां की जाएगी।

बता दें कि दिल्ली में तकरीबन 16 डिस्टिक्ट पार्कों का निर्माण किया जा रह है जिसको आजादी की 75वीं एनिवर्सरी पर सोमवार सुबह एलजी वीके सक्सेना इनका अनावरण कर इन्हें दिल्लीवालों को समर्पित कर दिया है। इन पार्क में आजादी के गुमनाम नायकों की कहानी बयां होगी और विभिन्न हिस्सों में बने डिस्ट्रिक्ट लेवल पार्कों में इन नायकों के नाम का पत्थर भी लगेगा एवं इनमें उनके व्यक्तित्व-कृतित्व पर भी पूरी जानकारी रहेगी।

क्या होगी खासियत ?

दिल्ली में DDA द्वारा 16 पार्को को चुना है जिसके नामकरण से पहले इन सभी पार्कों का सुंदरीकरण भी किया गया। इनको बहुत अच्छी तरह से बनाया जायेगा जहां बेहतर चारदीवारी के साथ-साथ वहां के ट्रैक भी फिट किए गए है। हरियाली और पेड़-पौधों का खास ध्यान रखा जायेगा। साथ ही इसकी खास बात यह कि ये पार्क न केवल जनता की सेहत बेहतर बनाएंगे, बल्कि यहां आने वालों को देश के गौरवशाली इतिहास से भी रूबरू कराएंगे।

इन गुमनाम नायकों के नाम पर किए पार्क

जनरल शाह नवाज खान, गोविंद बिहारी लाल, सत्यवती, कर्नल प्रेम सहगल, बसंता कुमार विश्वास, भाई बालमुकुन्द, डा. सुशीला नय्यर, हकीम अजमल खान, ब्रज कृष्णा चांदीवाला, स्वामी श्रद्धानंद एवं दीनबंधु सीएफ एंड्रू, आसफ अली, अवध बिहारी, मास्टर अमीर चंद, लाला हरदयाल, कर्नल गुरबक्श सिंह ढिल्लों।

ये पार्क होंगे इस्तेमाल

डिस्टिक्ट पार्क, आर ब्लाक, ग्रेटर कैलाश पार्ट वन, डिस्टिक्ट पार्क, सेक्टर बी, वसंत कुंज, वसंत वैली स्कूल के पीछे का पार्क, सेक्टर सी, वसंत कुंज, डिस्टिक्ट पार्क, अपोलो अस्पताल के पास, जसोला, डिस्टिक्ट पार्क, लोक विहार, पीतमपुरा, डिस्टिक्ट पार्क, संदेश विहार, पीतमपुरा, एफ ब्लाक पार्क, विकासपुरी, डिस्टिक्ट पार्क, ए-ब्लाक, जनकपुरी, पार्क नं. 27, सेक्टर-11, द्वारका।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: अब दमदार पावर के साथ आ रही है Hero Splendor 125cc, जानिए फीचर्स और कीमत

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button