दिल्लीदिल्ली एनसीआरहेल्थ

दिल्ली के इन इलाको में खुलने जा रहे है 4 नए अस्पताल, मिलेगी 3237 बेड की सुविधा

दिल्ली सरकार एक नया कदम उठा रही है जहां नए अस्पताल बनाये जा रहे है साथ ही हज़ारो की गिनती में बेड्स लगवाए जा रहे है

दिल्ली में कोरोना माहमारी के चलते बहुत से अस्पतालों में बेड्स की कमी देखी गयी थी। जिसकी वजह से अस्पतालों और प्रशासन पर बहुत से सवाल उठाये गए थे। लेकिन इसी चीज़ को ज्यादा महत्व देते हुए दिल्ली सरकार एक नया कदम उठा रही है। जहां नए अस्पताल बनाये जा रहे है साथ ही हज़ारो की गिनती में बेड्स लगवाए जा रहे है।

बता दें कि दिल्ली सरकार की नई योजना स्वास्थ्य सुविधाओं को ज्यादा महत्व दे रही है। इस सुविधा के बारे में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी द्वारा अप्रूव पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाले नए अस्पतालों के निर्माण के अलग – अलग प्रोजेक्ट्स के प्रगति की समीक्षा की। जिसमे से मंत्री ने सिरसपुर, ज्वालापुरी, मादीपुर, हस्तसाल(विकासपुरी) , द्वारका सेक्टर-9 स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल निर्माण कार्यों की प्रगति की जांच की और साथ ही 6836 आईसीयू बेड्स की क्षमता के साथ बनाए जा रहे 7 नए सेमी-पमार्नेंट अस्पतालों की भी जांच की है।

कहा बनेंगे नए अस्पताल

दिल्ली में अस्पतालों के निर्माण हो रहे है जहां शालीमार बाग में 1430 बेड्स की क्षमता वाला 4 मंजिला अस्पताल बनेगा, किराड़ी में 458 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, सुल्तानपुरी में 527 बेड्स की क्षमता वाले 4 मंजिला अस्पताल, जीटीबी काम्प्लेक्स में 1912 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, गीता कॉलोनी में चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में 596 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल, सरिता विहार में 336 बेड्स की क्षमता वाले 5 मंजिला अस्पताल व रघुवीर नगर में 1577 बेड्स की क्षमता वाले 4 मंजिला अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है।

अगले साल तीन अस्पताल होंगे पूरे

दिल्ली में सरकार द्वारा नए अस्पताल बनाये जा रहे है जो जल्द ही पूरे होने वाले है। जिनमे ज्वालापुरी, मादीपुर व हस्तसाल(विकासपुरी) आते है जहां हर एक में 691 बेड्स की क्षमता होगी और वह 10 मंजिला अस्पताल होंगे। इस में से ज्वालापुरी व मादीपुर में आधा काम हो चूका है और जिसको पूरा करने का काम तेज़ी से चल रहा है। अभी उनका यही दावा है कि इनका निर्माण अगले साल तक पूरा हो जायेगा। साथ ही इन सभी अस्पतालों में भी 2 मंजिला बेसमेंट भी है।

Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली से हरियाणा जाने के लिए शुरू हुई नई हवाई योजना, चंद मिंटो का होगा सफर

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button