दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में शुरू हुए 7 और नए ई – चार्जिंग स्टेशन, 3 रुपए होगी चार्ज‍िंग कॉस्‍ट

दिल्ली में ई - वाहनों को महत्व देते हुए सरकार ज्यादा से ज्यादा वाहनों को निकाल रही है जिसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन भी बनाये जा रहे है

दिल्ली मे प्रदूषण से लड़ने के लिए ई – वाहनों का निर्माण किया गया जा रहा है। जिसके चलते पेट्रोल- डीज़ल की गाड़ियों से लोग अपना ध्यान हटा सके और एलेक्ट्रिक्स वाहनों को अपनाना शुरू कर सके। साथ ही चार्जिंग स्टेशन भी बनाये जा रहे है ताकि लोगों को चार्जिंग के प्रति कोई दुविधा न पहुंच सके। जहां धीरे – धीरे हर क्षेत्र में स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इसी के चलते 7 नए स्‍टेशनों की आज शुरूआत हो गयी है।

बता दें कि दिल्ली में ई – वाहनों को महत्व देते हुए सरकार ज्यादा से ज्यादा वाहनों को निकाल रही है जिसके साथ ही चार्जिंग स्टेशन भी बनाये जा रहे है। इसी के चलते आज राजघाट ड‍िपो से इन सात ड‍िपो में दी जाने वाली ईवी चार्ज‍िंग स्‍टेशन की शुरूआत की जा रही है जहां इस अवसर पर द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल और पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी प्रमुख रूप से उपस्‍थ‍ित रहे।

इन इलेक्ट्रिक चरागिंग स्टेशन में चार्ज‍िंग कॉस्‍ट की बात करे तो स्लो पर 3 रुपए, फास्‍ट पर 10 रुपए यूनिट रहेगी। इतना ही नहीं इसके लिए ऐप भी बनाया गया है जिसमे की सारे चार्जिंग स्टेशन देखने को मिलेंगे और चार्जिंग स्‍टेशन कहां पर खाली हैं, वो भी इस ऐप के जरिये पता चल जाएगा।

हालाँकि, यह इस योजना द‍िल्‍ली सरकार की ओर से दो साल पहले द‍िल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) के तहत लॉन्‍च की गई थी। जिसका प्रभाव अभी देखा जा रह रहा है क्योकि ईवी ब‍िक्री प‍िछले साल के मुकाबले मार्च 2022 में तेजी के साथ बढ़ी है। इसी के चलते केजरीवाल ने बताया कि 2020 में इलेक्ट्रिक व्हीकल की 60,846 ईवी ब‍िक्री हुई है। उसके बाद 2021 में 25,809 थी। वहीं इस साल सात महीने में 29,848 ईवी की बि‍क्री भी हुई है।

Aadhya technology
यह भी पढ़े: दिल्ली से हरियाणा जाने के लिए शुरू हुई नई हवाई योजना, चंद मिंटो का होगा सफर

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button