दिल्लीलाइफस्टाइल

दिल्ली की 8 बेहतरीन मज़ेदार जगह, मौज मस्‍ती के साथ सीख सकेंगे कुछ नया

वीकेंड पर मॉल और रेस्टोरेंट जाना थका देने वाला होता है तो क्यों ना अपने जीवन को और अधिक आरामदायक और आसान बनाने की आशा में दिल्ली की

वीकेंड पर मॉल और रेस्टोरेंट जाना थका देने वाला होता है तो क्यों ना अपने जीवन को और अधिक आरामदायक और आसान बनाने की आशा में दिल्ली की इन फेमस जगह पर जाएं। साथ ही गर्मी के मौसम में रहत पाने के लिए और खुद में छुपे बच्चे को फिर से जीवंत करने के लिए और जीवन को सरल बनाने और कुछ पल शांति से जीने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है।

दिल्ली में बच्चों और उनके परिवारों के लिए मजेदार जगहों की सूची यहां दी गई है!

1. Appu Ghar:

. Appu Ghar

Appu Ghar में स्थित एक विशाल 10 एकड़ भूमि में फैला हुआ वाटर पार्क है ,जो उन सभी के लिए एक स्वर्ग है जहाँ आप गर्मी से छुटकारा और अपने अंदर का बचपना बहार भी ला सकते है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, यह जगह उन लोगों का स्वागत करती है जो कुछ रोमांचकारी पानी की सवारी करना पसंद करते हैं। इस वाटर पार्क में 15 से भी ज्यादा वाटर स्लाइड्स है जिनमें स्काई फॉल , बवंडर और क्रूजर जैसी वाटर राइड्स शामिल हैं। इसमें 2,000 मेहमानों के लिए खाने की सुविधाएं भी शामिल हैं। यह वाटर पार्क ईओडी मनोरंजन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ऑपरेट किया जाता है और इसे 2014 में खोला गया था। ऑयस्टर्स वाटर पार्क एक मजेदार अनुभव जहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते है और यह एक ऐसी जगह प्रदान करता है जहां लोग ताप्ती गर्मी से आराम पा सकते है।

एंट्री फीस : 799 बच्चो के लिए और 1299 एडल्ट्स

टाइम: 11:00 AM से 7:00 PM

एड्रेस : अप्पू घर मार्ग, हुडा सिटी मेट्रो स्टेशन के पीछे, सेक्टर 29, गुरुग्राम, हरयाणा

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: हुडा सिटी मेट्रो स्टेशन

2. Worlds of Wonder:

वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एक ऐसा पार्क है जिसमें एक एम्यूजमेंट पार्क, एक वाटर पार्क और एक गो-कार्टिंग ट्रैक भी है। वर्ल्ड्स ऑफ वंडर इंटरनेशनल एम्यूजमेंट लिमिटेड और यूनिटेक होल्डिंग्स लिमिटेड का एक जॉइंट वेंचर है, जिसे एंटरटेनमेंट सिटी लिमिटेड द्वारा ऑपरेट किया जाता ह। वीकेंड मनाने के लिए वर्ल्ड्स ऑफ वंडर एडवेंचर पार्क की गिनती सबसे अच्छे पार्कों में आती है इस थीम पार्क को इस तरह डिज़ाइन किया गया है की ये हर वर्ग के लोगो की जरुरत को पूरा करे। वर्ल्ड्स ऑफ वंडर वाटर पार्क एक मजेदार अनुभव और यह एक ऐसी जगह प्रदान करता है जहां लोग ताप्ती गर्मी से आराम पा सकते है।

टाइम: 10:30 AM से 7:00 PM

नजदीकी मेट्रो स्टेशन : सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन

एंट्री फीस: बढ़ो के लिए 899 और बच्चों के लिए रूपए 599 (मनोरंजन पार्क); बढ़ो के लिए INR 1299 और बच्चों के लिए रूपए 999 (वाटर पार्क)।

3. National Zoological Park :

national zoological park

राष्ट्रीय बाल भवन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है, जिसका मुख्यालय ITO, नई दिल्ली में है। 1956 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री- पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित और केंद्र का उद्देश्य छोटे बच्चों वातावरण प्रदान करके उनकी रचनात्मक क्षमताको बढ़ाना।

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

प्रवेश शुल्क: 20 (उम्र 16 से ऊपर); कोई प्रवेश शुल्क नहीं (16 से कम)

4. National Bal Bhavan, Delhi:

नेशनल जूलॉजिकल पार्क 176 एकड़ की विशाल संपत्ति में फैला हुआ है। बहुत सारे स्कूल छात्रों को यह के बारे में बहुत सी बातें सिखाते है। वहां पर आपको बैटरी से चलने वाले स्कूटर भी मिलेंगे जिन्हें कोई भी घूमने या दूर तक चलने के लिए ले सकता है। लेकिनअंदर खाने की अनुमति नहीं है पर बहार एक कैंटीन है। सफेद बाघ, भालू, कृष्णमृग, ईमू और कई अन्य जानवर यहां आरामदायक वातावरण में हैं।

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए रूपए 40; बच्चों के लिए रूपए 20

5. Rail Museum, Delhi:

दिलवालों की दिल्ली के दिल्ली के चाणक्यपुरी में रेलवे म्यूजियम है जो हमारे देश के सबसे पुराने साधनों में से एक के इतिहास को प्रदर्शित करता है। इसमें वास्तविक आकार की भारतीय रेलों के 100 से ज्यादा प्रदर्शन हैं। रेलवे के इतिहास के लिए प्राचीन फर्नीचर, साहित्य भी मौजूद है।और इसमें एक क टॉय-ट्रेन भी है जिसमें आप सवारी कर सकते हैं।

समय: सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक, सोमवार उनकी छुट्टी है

कनेक्टिविटी: येलो लाइन पर रेस कोर्स संग्रहालय का निकटतम मेट्रो स्टेशन है

प्रवेश शुल्क: 50 रूपए प्रति वयस्क; बच्चों के लिए 10रूपए

5. Kingdom of Dreams, Gurgaon:

हर महीने होने वाले नए शो के साथ एक लाइव-एंटरटेनमेंट थिएटर, जिसे बच्चे जरूर देखना चाहेंगे। किंगडम ऑफ ड्रीम्स की शुरुआत 2009 में हुई थी और तब से वहां आये-दिन भारी भीड़ रहती है। भारत के प्रत्येक राज्य को उसकी कला, शिल्प, भोजन और बाकि की विशिष्टताओं के लिए दर्शाया जाता है, यह एक छत के नीचे अलग ही अनुभव है। शो में संगीत, नृत्य, कलाबाजी होती है जो बच्चों और फिर वयस्कों में भी बच्चे के शौक को पूरा करेगी!

समय: दोपहर 12.30 बजे से 12 बजे मंगलवार से शुक्रवार, दोपहर 12 बजे से 12 बजे शनिवार-रविवार; सोमवार उनका अवकाश है

कनेक्टिविटी: निकटतम मेट्रो स्टेशन इफको चौक है

प्रवेश शुल्क: रूपए 500 से शुरू होता है

6.Purana Qila:

पुराना किला राजधानी के सबसे पुराने किलों में से एक है और इसको शेर शाह सूरी ने बनवाया था। जबकि लाल किला इससे ज्यादा जाना जाता है, पुराने किले में साउंड और लाइट शो होता है जो सभी के लिए एक देखने वाली चीज है ! घूमने जाने के लिए यह दिन खुला रहता है और शो हर शाम को होता है। यह दिल्ली के इतिहास को सबसे मनोरंजक तरीके से बताता है!

समय: सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक, शो का समय मौसम पर निर्भर करता है

कनेक्टिविटी: निकटतम मेट्रो स्टेशन प्रगति मैदान है

प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए रुपये 20; विदेशियों के लिए रुपये 200।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली के स्ट्रीट पर पहली बार एयर फ्राइड पानी पूरी, देखें Viral Video

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button