दिल्लीदिल्ली एनसीआर

सरकार की तरफ से दिवाली से पहले मजदूरों को तोहफा, न्यूनतम वेतन में इतनी बढ़ोतरी

दिल्ली सरकार द्वारा दिवाली से पहले लोगों के लिए सरकार अच्छी खबर सामने आयी है जहां न्यूनतम वेतन में इजाफा कर दिया है

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत सी नई योजनाए और स्कीम लायी जा रही है जिससे वे दिल्लीवासियों को सुविधा प्रदान कर सके। ऐसे में दिवाली से पहले लोगों के लिए सरकार अच्छी खबर लाया है जहां न्यूनतम वेतन में इजाफा कर दिया है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा बताया गया है कि यह प्रदेश में काम करने वाले लाखों कामगारों को महंगाई से राहत देने के लिए सरकार ने अकुशल (Unskilled), अर्धकुशल (Semi Skilled) और कुशल श्रमिकों (Skilled Workers) के न्यूनतम पारिश्रमिक (Minimum Wage) में इजाफा कर दिया है जो संशोधित मासिक वेतन एक अक्टूबर से लागू होगा।

ऐसे में बात करे अकुशल श्रमिकों के वेतन कि तो दिल्ली सरकार के मुताबिक, अकुशल श्रमिकों का वेतन 16,506 रुपए की जगह अब 16,792 रुपए होगा, अर्धकुशल श्रमिकों की सैलरी 18,187 रुपए के बजाय पर अब 18,499 रुपए होगी और आखिर में कुशल श्रमिकों का वेतन 20,019 रुपए के बजाय 20,357 रुपए हो गया है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने मई में न्यूनतम वेतन में इजाफा किया था।

रिपोर्ट्स से सामने आया है कि साथ ही कर्मियों के सुपरवाइजर और लिपिक संवर्ग के लिए मिनिमम वेज दरों में भी सुधार किया गया है जहां बात करे गैर मैट्रिक कर्मियों के मासिक वेतन कि तो 18,187 रुपये से बढ़ाकर 18499 रुपए कर दिया गया है, जबकि मैट्रिक कर्मियों के लिए यह 20,019 रुपये से बढ़ाकर 20,357 रुपए कर दिया गया है। ऐसे में एक बयान में कहा गया है कि ग्रेजुएट और हाई अकेडमिक योग्यता वाले लोगों के लिए मासिक वेतन 21,756 रुपए से बढ़ाकर 22,146 रुपए कर दिया गया है।

दिल्ली में सबसे ज्यादा न्यूनतम वेतन

दिल्ली सरकार द्वारा दावा किया जा रहा है कि न्यूनतम वेतन में वृद्धि महंगाई की मार झेल रहे श्रमिक वर्ग के लिए राहत देगी और दिल्ली सरकार मजदूरों को देश में ‘सबसे ज्यादा न्यूनतम वेतन’ देती है। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में न्यूनतम मजदूरी पर कार्यरत लोगों को भी महंगाई भत्ते का लाभ मिलना चाहिए, जो आमतौर पर राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया जाता है।

Anupama Musical Events

ये भी पढ़े: दिल्ली में बन रहा है इस मार्ग में 6 लेन का फ्लाईओवर, केजरीवाल और सिसोदिया रखेंगे नीव

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button