दिल्लीदिल्ली एनसीआरदेश

घर बैठे करे गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक, जानिए टिकट और नियम

अगर आप गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए अब घर या ऑफिस से दूर किसी टिकट काउंटर तक जाने की आवश्यकता आपको नहीं है

देश में अब इस महीने गणतंत्र दिवस बनाया जाने वाला है जिसकी तैयारियां बहुत समय से चलती आ रही है। ऐसे में बहुत से लोग इस परेड को देखने के लिए उत्सुक भी होते है और मौजूद भी होना चाहते है। ऐसे में अगर आप गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए अब घर या ऑफिस से दूर किसी टिकट काउंटर तक जाने की आवश्यकता आपको नहीं है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि 26 जनवरी की परेड का यह टिकट अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर से बड़े आसानी से बुक हो सकता है। इसके लिए आपको गणतंत्र दिवस का परेड का टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए लाल किला या फिर अन्य किसी स्थान पर बनाए जाने वाले टिकट काउंटर पर जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

वही देशवासियों के लिए यह नई सुविधा रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू कि गई है जिसमे आत्म निर्भर, भारत रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट aamantran.mod.gov.in पर जाकर आप गणतंत्र दिवस परेड देखने की टिकट बुक करा सकते हैं। यह पोर्टल आपके लिए 6 जनवरी, 2023 से लाइव हो गया है और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में सरकार की इस ई-गवर्नेंस पहल की शुरुआत भी कर दी है। इस पोर्टल में आम जनता को स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान होती है।

बड़ी संख्या में पहुंचते है लोग

हालाँकि, गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन हर वर्ष 26 जनवरी को नई दिल्ली में ही किया जाता है और इस दौरान कर्तव्य पथ पर जल, थल और वायु सेना समेत सुरक्षाबलों द्वारा भव्य परेड का आयोजन किया जाता है जो टीवी चैनलों पर भी देखा जाता है। वही लाइव प्रसारण के बावजूद बड़ी संख्या में लोग इस परेड को देखने कर्तव्य पथ पहुंचते हैं।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button