दिल्ली

तत्काल में टिकट बुक करना होगा और भी आसान, एक बार जरूर पढ़े ख़बर

भारतीय रेलवे द्वारा अलग-अलग रूट पर कई तरह की ट्रेनों का सचालन किया जा रहा है लेकिन ट्रैन में भीड़ होने की वजह से टिकट मिलना आसान नहीं होता

भारतीय रेलवे द्वारा अलग-अलग रूट पर कई तरह की ट्रेनों का सचालन किया जा रहा है लेकिन ट्रैन में भीड़ होने की वजह से टिकट मिलना आसान नहीं होता। अगर किसी जगह पर अचानक जाना पड़ जाए तो टिकट मिल नहीं पाती। ऐसे में फिर लोग तत्काल टिकट बुक करवाते है और इसे बुक करवाना भी मुश्किल होता है।

बता दें कि तत्काल में काफी कम टिकट होती है और जल्द ही ये टिकट बिक भी जाती है। लेकिन आज हम आपको तत्काल में टिकट बुक करवाने की एक ट्रिक बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से तत्काल में टिकट बुक करवा सकते है और इसके लिए एजेंट्स की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने एक नया फीचर शुरू किया है। इस फीचर की मदद से आप बिना किसी परेशानी के तत्काल में टिकट बुक करवा सकते है आईआरसीटीसी (IRCTC) के मास्टर लिस्ट फीचर के जरिये ही तत्काल टिकट बुक की जा सकती है इसमें यात्रियों की जानकारी पहले ही भर दी जाती है जिससे टिकट बुक करने का समय वेस्ट नहीं होता है।

कैसे करे फीचर का यूज़:

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद My Account या My Profile पर जाना होगा जहां आप मास्टर लिस्ट का फीचर चुन सकते हैं। यहाँ आपको अपनी सारी डिटेल देनी होगी। जिसके बाद मास्टर लिस्ट तैयार हो जाएगी और आपकी टिकट बुक हो जाएगी।

Vishalgarh Farms

यह भी पढ़े: दिल्ली के लॉरेंस रोड स्थित 2 फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 25 गाड़ियां मौजूद

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button