दिल्लीदिल्ली एनसीआरदेश

15 अगस्‍त तक पूरे देश के मोनुमेंट्स, म्‍यूज‍ियम आदि में केंद्र सरकार ने दी फ्री एंट्री

केंद्र सरकार दवारा बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है जिसके चलते अब15 अगस्त तक भारत के लोगों के लिए मोनुमेंट्स, म्‍यूज‍ियम को फ्री कर दिया है

भारत में आने वाले 15 अगस्त को 75 साल पूरे होने के सेलिब्रेशन में ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव‘ (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है। जिसके चलते बहुत सी योजनाए सरकार द्वारा निकाली गयी है जहां हर घर तिरंगा लहराएगा। इसी के चलते सरकार ने एक और योजना लोगों के लिए निकाली है जहां लोगों के लिए मोनुमेंट्स, म्‍यूज‍ियम में फ्री एंट्री कर दी गयी है।

बता दें कि केंद्र सरकार दवारा बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है जिसके चलते लोगों को फायदा मिल सके। ऐसे में अब सरकार ने 15 अगस्त तक भारत के लोगों के लिए इस शुभ अवसर पर मोनुमेंट्स, पुरातत्‍व स्‍थल और म्‍यूज‍ियम आद‍ि को फ्री कर दिया है। इस पर्व से जोड़ने और उनमें देशप्रेम की भावना को और बढ़ाने के ल‍िए एक और बड़ा फैसला ल‍िया है जिसको भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की ओर से किया गया है।

कब से है फ्री टिकट शुरू?

ASI के स्‍मारक-2 न‍िदेशक डॉ. एनके पाठक ने बुधवार को आदेश द‍िए गए हैं जिसमे उन्होंने बताया की 5 अगस्‍त से सभी मोनुमेंट्स, पुरातत्‍व स्‍थल और म्‍यूज‍ियम आद‍ि को दर्शकों के लिए पूरी तरह से फ्री क‍िया जा रहा है। इन स्‍थलों पर क‍िसी प्रकार का कोई चार्ज वसूल नहीं क‍िया जाएगा। इससे संबंध में आदेश सभी रीजनल डायरेक्टर्स और संबंध‍ितों को भेज द‍िए गए हैं।

Aadhya technologyयह भी पढ़े: दिल्ली में DTC बस में सफर करना होगा महंगा? प्राइवेट हाथों में देने की योजना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button