दिल्ली

CBSE 12th result 2021: जाने कहाँ और कैसे देखें अपना रिजल्ट, आज दोपहर 2 बजे जारी होगा रिजल्ट

CBSE 12th result 2021: आखिरकार लंबे समय के इंतज़ार के बाद CBSE ने शुक्रवार 30 जुलाई को 2 बजे CBSE Class 12th result जारी करने की घोषणा की है।

CBSE 12th result 2021: आखिरकार लंबे समय के इंतज़ार के बाद CBSE (Central Board of Secondary Education) ने शुक्रवार 30 जुलाई को 2 बजे CBSE Class 12th result जारी करने की घोषणा की है। CBSE Class 12th result के परिणाम cbseresults.nic.in  वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। 

कोरोना के चलते इस बार परीक्षा ना होने के कारण रोल नंबर CBSE द्वारा जारी नहीं किये गए थे, ऐसे में विद्यार्थी  https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx इस लिंक पर जाकर अपना रोल नंबर ढूंढ सकते हैं और अपना परिणाम CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर  जाकर रोल नंबर के ज़रिये देख सकते हैं। 

जानकारी के मुताबिक, इस वर्ष 16 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने CBSE 12th BOARD परीक्षा का रेजिस्ट्रेशन किया था। कोरोना की दूसरी लहर के चलते CBSE 12th BOARD की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था, जिसका रिज़ल्ट आज शुक्रवार 30 जुलाई को जारी किया जाएगा। 

Insta loan services

आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिए जाने की बात को CBSE ने सही बताया है। CBSE ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दाखिल हलफनामे में कहा कि 10TH क्लास की मूल्यांकन नीति भी बारहवीं क्लास की नीति के आधार पर ही होगी और इस बात पर सुप्रीम कोर्ट की पूरी सहमति है। इसके साथ ही मूल्यांकन नीति के खिलाफ याचिका को ख़ारिज करने की मांग की है। जनहित याचिका पर CBSE का कहना है कि नीति बनाते समय यह बात ध्यान में रखी गई है कि अंक देने में किसी भी विद्यार्थी के साथ अन्याय ना हो, विद्यार्थियों को उनकी वास्तविक योग्यता के आधार पर अंक दिए जाए। CBSE का कहना है कि इस नीति के मुताबिक किसी भी छात्र के साथ अन्याय या भेदभाव नहीं होगा।  

ये भी पढ़े: Vaccination- दिल्ली सरकार के नए निर्देश, 11 लोग हैं तो ही खुलेगी वैक्सीन की शीशी

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button