ऑटोदिल्ली

Challan: Helmet सही तरीके से नहीं डाला तो पुलिस काटेगी इतने का चालान

सरकार द्वारा यातायात नियमों का पालन करने के लिए काफी सकती बरती जा रही है जिसके लिए समय-समय पर अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाये जाते है

सरकार द्वारा यातायात नियमों का पालन करने के लिए काफी सकती बरती जा रही है जिसके लिए समय-समय पर अवेयरनेस प्रोग्राम भी चलाये जाते है लेकिन इसके बावजूद लोग नियमों का उलंघन करते है और कुछ लोग तो जानभूझकर भी नियमों का उलंघन करते है जैसा की आपको पता है कि मोटरसाइकिल सवारों के लिए हेलमेट पहनना जरुरी है लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो हेलमेट नहीं पहनते। बता दें कि इसपर 1000 रुपए का चालान है।

बहुत से ऐसे लोग भी है जिनको पता है कि बाइक पर चलते समय हेलमेट पहनना जरुरी है। लेकिन यह नहीं पता हेलमेट पहनने का सही तरीका क्या है हेलमेट ना पहनने पर पुलिस आपका 1000 रुपए का चालान काट सकती है। यह चालान 194D MVA के तहत काटा जाता है बता दें कि कुछ लोग हेलमेट तो पहन लेते है लेकिन उसकी स्ट्रिप नहीं बांधते जबकि हेलमेट की स्ट्रिप बांधना जरुरी है।

अगर किसी ने हेलमेट डाला है और स्ट्रिप नहीं बांधी तो एक्सीडेंट होने पर हेलमेट बचा नहीं पायेगा क्योकि ऐसे में हेलमेट सिर से उतर कर गिर जाता है और अगर ऐसा हुआ तो सर में चोट आ सकती है। इसलिए हेलमेट पहनने के साथ उसकी स्ट्रिप बांधना जरुरी है।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: आप भी इस्तेमाल करते है Bluetooth तो रखे ध्यान! कही कोई सुन तो नहीं रहा आपकी बातें

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button