दिल्लीदिल्ली एनसीआर

पूरा हुआ नए टनल और 5 अंडर पास का निर्माण, 3 शहरों के यात्रियों को मिलेगी सुविधा

हाल ही में पीएम मोदी द्वारा प्रगति मैदान के टनल का उद्घाटन किया गया है साथ ही पांच अंडर पास का भी लोगों को तोहफा दिया है

दिल्ली में बहुत से निर्माण कार्य चलाये जा रहे है जिसमे सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि साथ के शहरों को भी इसका फायदा मिलता है और लोग इसका लुफ्त उठा पाते है। इसी के चलते एक निर्माण कार्य दिल्ली में बहुत समय से चल रहा था जिसका उद्घाटन भी हो गया है और इससे बहुत से शहरों के लोगों को फायदा भी मिलने वाला है।

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी द्वारा प्रगति मैदान के टनल का उद्घाटन किया गया है साथ ही पांच अंडर पास का भी लोगों को तोहफा दिया है जिससे दिल्ली को ही नहीं बल्कि एनसीआर के कई इलाकों को राहत मिलने वाली है।

पांच अंडर पास का निर्माण

दिल्ली और एनसीआर के लोगों कि सुविधा के लिए नया टनल खोला गया है साथ ही 5 अंडरपास का भी निर्माण किया है जो कई मायनों में बेहद खास होने वाले हैं। इससे दिल्ली में प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलने वाली है।

प्रगति मैदान टनल

इस सुरंग के निर्माण के बाद दिल्ली ही नहीं बल्कि नोएडा, गाज़ियाबाद, फ़रीदाबाद और गुरुग्राम जाना भी आसान हो जाएगा। साथ ही ट्रैफिक के कम होने के भी पूरे आसार है क्योकि 70-78% ट्रांसपोर्ट सुरंग से ही आना जाना करेगा। इसके साथ – साथ पीएम मोदी ने 5 अंडरपास का उदघाटन भी किया गया है। जिससे सभी यात्रियों को काफी लाभ मिलने वाला है।

रिपोर्ट्स के अनुसार इस क्षेत्र में हर रोज लगभग 14 हज़ार वाहनो का आना जाना रहता है। लेकिन अब ये संख्या लाखों में हो चुकी है। वहीं प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद अब हर साल करीब 13000 टन कार्बनडाइऑक्साइड भी कम हो जायेगा जिससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

प्रदूषण में भी आएगी कमी

इस निर्माण का मुख्या कारण यह भी है कि इससे लोगों को अब जाम में खड़ा नहीं रहना होगा जिससे ईंधन भी ज्यादा नहीं फुकेगा और यात्रियों कि जेब पर असर नहीं पड़ेगा और प्रदुषण को भी नियंत्रण में लाया जायेगा। इस सुरंग के शुरू होने से कई मार्गों पर जाना आसान हो जाएगा जैसे अब लोग मथुरा रोड भैरों मार्ग टी पॉइंट और भैरों मार्ग रिंग रोड की रेड लाइट हट जाने से भैरों मार्ग का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hair Crownयह भी पढ़े: इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने पर अब मिलेगी 5500 रुपये की सब्सिडी, जानिए कैसे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button