दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली के CM और LG द्वारा किया गया देश के पहले ओपन म्यूजियम पार्क का उद्घाटन

यहां पर सुंदरता बढ़ाने के लिए चंपा, सिंगोनियम, कचनार, फाइकस एसपीपी आदि के लगभग 56 हजार पेड़ और झाड़ियां पूरी जगह लगाई हुई हैं

दिल्ली के ITO स्थित शहीदी पार्क का आज उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल की मौजूदगी में हो गया है और ये देश का पहला ओपन म्यूजियम बनाया गया है। साथ ही MCD द्वारा विकसित किए गए इस पार्क को ‘वेस्ट टू वंडर थीम’ नाम के चलते पूरा निर्माण किया गया है। साथ ही इस पार्क को अब उन देश के वीरों और प्रसिद्ध शख्शियत को समर्पित किया गया है, जिहोंने देश के लिए सालों तक स्वतंत्रता और संप्रभुता के लिए हमेशा अपनी जान तक कुर्बान की है।

बता दें की इस अवसर पर दिल्ली के CM केजरीवाल द्वारा बताया गया कि LG साहब से बात करते हुए पता चला कि पिछले साल LG ने इस पार्क की फाउंडेशन रखी थी और वेस्ट टू आर्ट का बेहतरीन इस्तेमाल पार्क में देखा गया है और इसके चलते अब दिल्ली शहीदी पार्क के नाम से मशहूर होगी। साथ ही सीएम ने बताया कि इतिहास को पार्क में दर्शाया गया है जिसके चलते स्कूलो के बच्चों को फ्री विजिट जरूर करवानी चाहिए।

ऐसे में केजरीवाल द्वारा पार्क के उद्घाटन के अवसर पर बताया गया कि MCD से सफाई को लेकर बड़ी उम्मीद जताई है और साथ ही भ्रष्टाचार ख़त्म करने के प्रयास हो रहे हैं और इसी के चलते आने वाले समय में MCD रेड से ग्रीन में जाएगा, जिसके बाद रेवेन्यू बढ़ेगा और MCD को फंड की कमी नहीं होगी। साथ ही उन्होंने बताया कि देश की राजधानी को साफ सुथरी जल्द से जल्द दिल्ली बनाएंगे।

वहीं दूसरी तरफ उप राज्यपाल द्वारा बताया गया कि पार्क में महान शख्सियतों की मूर्तियों को भी स्थापित किया गया है और इस 4.5 एकड़ में फैला यह पार्क देश की विविधताओं और विशेषताओं को प्रदर्शित करने वाले आकर्षण से पूरी तरह भरा हुआ है, जो देश के रिच हिस्ट्री और कल्चरल हेरिटेज को साफ़ तौर पर प्रदर्शित करते हैं। जिसमे सुंदर ड्रॉइंग, मेमोरियल और स्थापनाएं हैं जो मुख्य घटनाओं, प्रमुख व्यक्तियों और ऐतिहासिक कालों का दर्शाते करते हैं, जो हमारे देश को आकार देते हैं।

इतना ही नहीं यहां पर सुंदरता बढ़ाने के लिए चंपा, सिंगोनियम, कचनार, फाइकस एसपीपी आदि के लगभग 56 हजार पेड़ और झाड़ियां पूरी जगह लगाई हुई हैं। साथ ही पार्क में लगी मूर्तियों का निर्माण भी 10 प्रसिद्ध कलाकारों और उनके साथ 700 कारीगरों द्वारा मिलकर पूरा किया गया है।

Accherishteyये भी पढ़े: अब दिल्ली में मिलेगा सबको को खुद का आशियाना, DDA ने जारी की 5000 फ्लैट की स्कीम

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button