दिल्लीदेश

दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ेगी देश की पहली रैपिड रेल, देखे कोच की पहली झलक

मेरठ के शहर वासियों को जल्द जी मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है आपको बता दें कि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त रैपिड रेल की आज पहेली झलक देखने को मिली

मेरठ के शहर वासियों को जल्द जी मेट्रो की सौगात मिलने जा रही है आपको बता दें कि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त रैपिड रेल की आज पहेली झलक देखने को मिली। रैपिड का कोच कई सुविधाओं से युक्त है। इसमें यात्रियों का सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह और विशेष रैक बनाये गए है।

कोच के अंदर मोबाइल, लैपटॉप, चार्जिंग सॉकेट और वाई-फाई की भी सुविधा दी गई है इसके अलावा प्रवेश के कुल छे दरवाजे और बाहर देखने के लिए बड़ी खिड़कियां होंगी। दिव्यांगों के लिए दरवाजों के पास व्हीलचेयर और स्ट्रेचर लेकर जाने की सुविधा भी प्रदान की गई है।

बता दें कि मेरठ से दिल्ली तक हाई स्पीड ट्रैन से सफर करने का सपना साकार होता जा रहा है 82 किमी के दिल्ली-मेरठ का रास्ता कवर करते हुए रैपिड रेल कॉरिडोर का पहला कोच दुहाई डिपो पहुंच गया। जानकारी के मुताबिक गुजरात के सांवली में बॉम्बार्डियर कम्पनी के प्लांट में कोच को तैयार किया गया है।

मार्च 2023 तक साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर में रैपिड रेल का संचालन शुरू हो जायेगा। इसके अलावा अगले साल के अंदर ही मेरठ तक रैपिड रेल का संचालन शुरू हो जायेगा।

इन कोच में सीसीटीवी के जरोये निगरानी की जाएगी जिससे किसी की भी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा इस कोच में एक व्यक्ति 15 किलो तक वजन लेकर जा सकता है और आपातकालीन स्तिथि के लिए दरवाजे भी दिए गए है।

Aadhya technology

ये भी पढ़े: लाल किले के पास खोजा गया हेरिटेज पार्क, इस तारीख को होगा उद्घाटन

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button