दिल्ली

ISRO के साथ हुआ DDA का एग्रीमेंट, अवैध निर्माण पर रहेगी नज़र

DDA ( दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी ) द्वारा एक विशेष कदम उठाया जा रहा है जिसमे वह दिल्ली में हो रहे ज़मीनो के अवैध कब्ज़े से छुटकारा पा सकेंगे

DDA ( दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी ) द्वारा एक विशेष कदम उठाया जा रहा है जिसमे वह दिल्ली में हो रहे ज़मीनो के अवैध कब्ज़े से छुटकारा पा सकेंगे क्योकि दिल्ली में बहुत सी जमीने है जो लोगों ने अवैध तरीके से हड़प रखी है जिसको DDA जल्द ही छुडवायेगी ।

बता दें कि दिल्ली के बहुत से इलाको में अवैध तरीके से ज़मीनो पर डेरा जमाया हुआ है जिसको अब DDA नज़र अंदाज़ नहीं कर सकती और उसके लिए अब वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO ) कि मदद ले रही है जिससे कि डीडीए अपनी खाली जमीन की रखवाली भी सुनिश्चित करेगा और जहां कहीं अवैध कब्जा या अतिक्रमण हो रखा है वहा वो सख्त कार्रवाही करेगा ।

हालाँकि, दिल्ली में अवैध कब्ज़ो से दिल्ली का पूरा नक्शा बिगड़ रखा है जिसका DDA ने 400 प्लॉट्स पर झुग्गियों का बसेरा देखा है और यही वजह है कि यह कदम अब तकनीकी मदद से सुलझाया जा सकती है। साथ ही लैंड रिकार्ड्स के लिए DDA ने लेबोरेटरी इनफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम ( LIMS ) शुरू किया है जिसमे एन्क्रोचमेंट मैनेजमेंट और मॉनिटरिंग ऑफ़ डेमोलिशन एक्टिविटीज भी शामिल रहेंगी।

1500 लेआउट प्लान पर डिजिटाइज किए

DDA द्वारा दिल्ली में 1500 प्लाट के प्लान तैयार किये गए है और यह सेटेलाइट इमेजों की मदद से मुमकिन हो पाया है और नक़्शे और प्लान लेआउट डीडीए की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए हैं। अब इनकी मदद से जियोग्राफिक इनफार्मेशन सिस्टम ( GIF) प्लेटफार्म पर प्रत्येक प्लाट और कालोनी के संबंध में विशेषताओं, उसके डाइमेंशन्स, लैंड वेरिफिकेशन हो सकता है।

Hair Crown Salon
ये भी पढ़े: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के नहीं चला पाएंगे ई-रिक्शा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button