दिल्ली

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा अभी भी ‘बेहद खराब’

सीपीसीबी के अनुसार सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 360 के चला गया है पार,हवा की तेज गति से राहत मिलने की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति शनिवार को बहुत खराब रही। वायु गुणवत्ता का स्तर 360 के पार चला गया। इससे आज दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिल सकती है। पिछले महीने से प्रदूषण का स्तर बहुत गंभीर रहा है, जिसका मुख्य कारण पराली और वाहनों का प्रदूषण है।

 

आनंद विहार, आरके पुरम, पंजाबी बाग, और आईटीओ में वायु गुणवत्ता का स्तर भी उच्च रहा। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर सुधार की उम्मीद है। दिल्ली का एक्यूआई शुक्रवार को भी बहुत खराब श्रेणी में था।

 

हालात में सुधार आ सकता है क्योंकि शनिवार को सुबह कोहरा होने और दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान है। तापमान भी सामान्य से थोड़ा अधिक 25.7 डिग्री तक पहुंच सकता है।

 

केंद्र सरकार वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कदम उठा रही है। पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने बताया कि देश में वायु प्रदूषण की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए 19,711 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

 

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए विशेष रूप से PM 2.5 और PM 10 के उत्सर्जन पर ध्यान दिया जा रहा है। 131 शहरों में जहां प्रदूषण की स्थिति अधिक खराब है, वहां केंद्र सरकार द्वारा योजनाएं लागू की गई हैं। वायु प्रदूषण कम करने में कुछ संशोधन दिख रहे हैं, लेकिन इसमें अभी भी काफी काम करना बाकी है।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button