दिल्लीदिल्ली एनसीआरहेल्थ

दिल्ली सरकार लायी मेडिकल कॉलेजों के लिए नए कोर्स, इन पदों के लिए जगह खाली

दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर देने के लिए दिल्ली सरकार मेडिकल कॉलेजों में विभिन्न नए कोर्स लाने वाला है

दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों लिए लायी जा रही है और ऐसे में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए दिल्ली सरकार मेडिकल कॉलेजों में विभिन्न नए कोर्स लाने वाला है। जिनमे इन नर्स, पैथोलॉजिस्ट, पैरामेडिक्स, फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य कोर्स से संबंधित सेवाओं में बड़े स्तर पर स्किल्ड युवा को तैयार किया जायेगा।

वही संस्थानों में ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक वर्षीय पोस्ट बेसिक डिप्लोमा, बीएससी इन मेडिकल लैबोरेट्रीज़, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी BSc नर्सिंग प्रोग्राम, मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (Sports), BSc इन मेडिकल टेक्नोलॉजी-रेडियोथेरेपी सहित अन्य प्रोग्राम इसमें शामिल होंगे।

बा दें कि उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा हाल ही में मंजूर किए गए इन नए पाठ्यक्रमों के विषय में बताया है जहां राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, दिल्ली फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU), बनारसीदास चांदीवाला इंस्टीट्यूट ऑफ फिजियोथेरेपी, राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, रेडियोथेरेपी, हिंदू राव अस्पताल व दीनदयाल उपाध्याय इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल डिसएबीलिटीज में इन प्रोग्राम को शामिल किया जायेगा।

कोरोना महामारी ने सिखाया

हालाँकि, इस बारे में सिसोदिया द्वारा बताया गया कि कोरोना ने हमें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि दिल्ली में हमें डॉक्टरों के साथ-साथ इमरजेंसी से निपटने के लिए बड़ी संख्या में प्रशिक्षित पैरामेडिक्स, नर्स, फिजियोथेरेपिस्ट, पैथोलॉजिस्ट सहित अन्य की बड़ी संख्या में इन लोगों कि कितनी जरूरत है। इसलिए ये नए कोर्स इसमें अहम भूमिका अब से निभाएंगे और ये अवसर को और बढ़ाएंगे।

सीटों की संख्या

  • मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (Sports) – 5 सीट
  • BSc (मेडिकल टेक्नोलॉजी, रेडियोथेरेपी)- 4 सीट
  • ऑन्कोलॉजी नर्सिंग में एक एनुअल पोस्ट बेसिक डिप्लोमा – 20 सीट
  • BSc नर्सिंग प्रोग्राम – 40 सीट
  • BSc इन मेडिकल लैबोरेट्रीज़ – 34 सीट

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button