दिल्ली

दिल्ली सरकार लगवा रही है Private EV Charging Station, मिल रही 6000 रुपये की सब्सिडी

दिल्ली में नहीं तो कहीं दिवाली मन रही है और ना ही कहीं पंजाब हरियाणा में पराली जल रही है फिर भी दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर खराब है और यहां की हवा सांस लेने लायक नहीं है

दिल्ली में नहीं तो कहीं दिवाली मन रही है और ना ही कहीं पंजाब हरियाणा में पराली जल रही है फिर भी दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर खराब है और यहां की हवा सांस लेने लायक नहीं है।

ऐसे में दिल्ली सरकार प्रदूषण निजात पाने के लिए लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग कर रही है और इसमें सरकार ने अब तक निम्नलिखित उपाय भी किए हैं। जैसे कि

  • नई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद पर सब्सिडी
  •  नई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद पर सुलभ लोन और कम ब्याज दर
  • डिलीवरी और अन्य डे टु डे सेवाओं से जुड़े हुए वाहनों के फ़्लीट में
  •  इलेक्ट्रिक वाहनों शामिल करने हेतु नई नीति
  •  सार्वजनिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाना इत्यादि।

दिल्ली सरकार ने ₹6000 की सब्सिडी देकर 30,000 नए निजी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का फैसला किया है।

इस निति को व्याख्यान करते हुए बताया गया है कि राजधानी के अस्पताल, मॉल, थिएटर हाउसिंग सोसाइटी में इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट उपलब्ध हो जायेंगे और इसके लिए सरकार ने सिंगल विंडो प्रोग्राम शुरू किया है।

इसके अलावा अगर आप चार्जिंग पॉइंट लगवाना चाहते है तो इसके लिए आपको सिंगल विंडो प्रोग्राम से गुजरना होगा और इस के साथ आपके बिजली बिल की दर भी मात्र ₹4.5 प्रति यूनिट ही ली जाएगी।

आपको बता दें कि डीडीए फ्लैट में स्गार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जा चूका है और उसके साथ दिल्ली के विवेक विहार में भी चार्जिंग स्टेशंन को निजी तौर पर स्थापित किया जा चूका है।

चार्जिंग स्टेशन के लिए आपको अपने क्षेत्र के बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनी से संपर्क करना होगा या उसकी वेबसाइट (डिस्काम) पर जाकर आवेदन देना होगा।

इसी के साथ आपको अपना अकाउंट नंबर मुहैया कराना होगा इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कंपनी आगे की प्रक्रिया शुरू कर देगी जिसमें आपको किस कंपनी का चार्जिंग स्टेशन लगवाना है का विकल्प भी मौजूद होगा।

आपके आवेदन के महज 1 सप्ताह के अंदर चार्जिंग स्टेशन लगाने वाली कंपनी को संपर्क करना होगा और 3 साल की गारंटी के साथ आपका चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

Hair Crown

यह भी पढ़ें: दिल्ली में अब टेट्रा पैकेट में मिलेगी 180ml तक शराब, होंगे कम दाम

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button