दिल्ली

दिल्ली सरकार ने चुकाया MCD को 630 करोड़ का बकाया, कर्मचारी हुए खुश

दिल्ली सरकार ने 630 करोड़ का बकाया MCD को दें दिया है जिससे सभी कर्मचारियों का एक महीने का वेतन और पेंशन जारी हो गया है

दिल्ली नगर निगम के कर्मचारियों सैलरी मिलने पर अब वह चैन की सास ले सकते है। जिसमे दिल्ली सरकार का बहुत बड़ा हाथ है। साथ ही कर्मचारियों को सैलरी के साथ पेंशन भी जारी की गयी है।

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली नगर निगम को 630 करोड़ रूपये बकाया के तौर पर देना था जिसकी वजह से कर्मचारियों की सैलरी में दिक्कतें आ रही थी। लेकिन मंगलवार को दिल्ली सरकार ने आधे से ज्यादा पैसे MCD को दें दिए है जिससे सभी कर्मचारियों का एक महीने का वेतन और पेंशन जारी कर दिया है। साथ ही इसी ख़ुशी में कर्मचारी अब खुश नज़र आ रहे है।

MCD द्वारा 432.84 करोड़ रुपया कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के लिए खर्च किया है। एमसीडी के विभाग के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि एकीकृत निगम (Integrated Corporation) में कर्मचारियों को पहला वेतन मिला है। यह निगम के लिए अच्छी शुरुआत है।

हालाँकि, दिल्ली सरकार को करीब एक हजार करोड़ रूपये देने है लेकिन उम्मीद है की जल्द ही बाकि पैसे भी सरकार द्वारा MCD को दें दिए जायेंगे और उसके बाद ही एमसीडी कुशल प्रबंधन (Efficient Management) से कर्मचारियों के वेतन व पेंशन की बकाया राशि शीघ्र जारी करेगा।

तीन किस्त में सरकार से मिलता है पैसा

MCD का जो मुख्या सोर्स है जहां से सारा पैसा आता है वो दिल्ली सरकार है क्योकि पांचवें दिल्ली वित्त आयोग ने यह निर्धारित किया था कि दिल्ली सरकार के कुल बजट का 12.5 फीसदी हिस्सा दिल्ली नगर निगम और साथ ही एनडीएमसी और दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड को एक फिक्स्ड रेश्यो में बांटा जाएगा।

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा तीन किस्तों में पैसा मिलने का विधान है। पहली किस्त अप्रैल से जून महीने के लिए होती है। दूसरी जुलाई से दिसंबर तक और तीसरी किस्त जनवरी से मार्च तक के लिए होती है।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button