दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के नियंत्रण के लिए शुरू की ये अनोखी मुहिम, लगेंगे 51 हजार दीये

दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए अब दिवाली के चलते 21 अक्टूबर से 'दीए जलाओ, पटाखे नहीं' मुहिम की शुरुआत कर रही है

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर बहुत से उपाए अपनाये जा रहे है जिससे इसको नियंत्रण में लाया जा सके। खासकर ये उपाए इस समय इसलिए अपनाये जा रहे है क्योकि सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है जिसमे प्रदूषण का दर और बढ़ता है। साथ ही दिवाली का त्यौहार भी कुछ ही दिनों में है और ऐसे में प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए दिल्ली सरकार अनोखी मुहीम लायी है। जानिए पुरी खबर

बता दें कि दिल्ली में अब प्रदूषण को नियंत्रण में करने के लिए बहुत से उपाए अपनाये जा रहे है जिसमे अब दिवाली के चलते 21 अक्टूबर से ‘दीए जलाओ, पटाखे नहीं’ मुहिम की शुरुआत कर रही है। इस अभियान के तहत लोगों में जागरूकता लाने के लिए सरकार ने दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में 51 हजार दीये जलाने का फैसला लिया है।

साथ ही पटाखों का पूरी तरह से न इस्तेमाल होने के लिए दिल्ली पुलिस ने 210 टीमें, दिल्ली सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने 165 टीमें और दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमिटी (DPCC) ने 33 टीमों का गठन किया है। जिसमे करीब 1289 अधिकारियों को चुना गया है जो पटाखों के भण्डारण, बिक्री के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। ऐसे में अगर कोई खरीदता य बेचता दिखा तो उसको भण्डारण पर 5 हजार का जुर्माना और 3 साल की सजा हो सकती है।

हालाँकि, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में 21 अक्टूबर से पटाखों से फैलने वाले प्रदूषण के बारे में जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा और उन्होंने कहा कि दिवाली दीपों का त्योहार है जिसमे पटाखों की खोज से काफ़ी पहले से दिवाली मनाई जा रही है। लेकिन इस बार पटाखे नहीं मुहिम शुरू कर रहें हैं जो 21 अक्टूबर को कनॉट प्लेस के सेन्ट्रल पार्क में 51 हजार दीए जलाकर लोगों को जागरूक करेंगे।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button