दिल्ली

दिल्ली सरकार करेगी इन 5 बाज़ारो का विकास, DTTDCL लेगी फैसला

दिल्ली सरकार द्वारा बाज़ारो को ज्यादा सिस्टिमेटिक तरीके से बनाया जा रहा है, जहां DTTDCL कमिटी द्वारा अभी 5 बाज़ारो को विकास के लिए चुना जायेगा

दिल्ली सरकार कि योजनाए पूरी तरह प्रयास कर रही है कि वह दिल्ली का विकास कर सके जहां सरकार द्वारा नए फ्लाईओवर बनाये जा रहे है तो कही नए मेट्रो स्टेशन आदि। इसी के चलते अब सरकार दिल्ली के बाज़ारो में भी सुधार लाने में जुट चुकी है।

बता दें कि दिल्ली के लोग और जो दूर से यहा घूमने आते है वह बाजार का लुफ्त तो जरूर उठाते है और इसी के चलते सरकार द्वारा बाज़ारो को ज्यादा सिस्टिमेटिक तरीके से बनाया जा रहा है जिससे लोग ज्यादा आकर्षित भी हो। इसके विकास के लिए Constituted Selection Committee द्वारा मीटिंग होगी जिसकी बैठक दिल्ली सचिवालय में कि जाएगी जहां इस कमिटी द्वारा अभी 5 बाज़ारो को विकास के लिए चुना जायेगा ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कमला नगर, लाजपत नगर, नेहरू प्लेस, सरोजनी नगर, राजौरी गार्डन, ग्रेटर कैलाश व खारी बावली में से किन्ही 5 को चुना जा सकता है क्योकि दिल्ली कि यह जानी मानी मार्किट है। हालाँकि, 50 से अधिक दिल्ली के प्रमुख मार्केट संगठनों से सुझाव, प्रस्ताव और प्रार्थना पत्र मिले हैं, जो अपने बाजारों का विकास चाहते हैं और कई के तो पहले से इंटरनेट माध्यम द्वारा इसके लिए आवेदन भेजे गए है।

दिल्ली के बाज़ारो में होने वाले विकास को दिल्ली सरकार ने रोजगार बजट नाम दिया है तथा बाजारों के विकास के साथ कारोबार बढ़ाने के लिए उत्सवों के आयोजन बजट आवंटित किए हैं। बता दें कि पहले चरण में बस 5 ही बाज़ारो को चुना जायेगा जिसके लिए सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

बता दें कि चुनने कि प्रक्रिया के लिए दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डिवलेपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ( DTTDCL ) ने आठ सदस्यीय समिति का गठन किया है जिसमे लोक निर्माण विभाग ( PWD ), दिल्ली जल बोर्ड व प्लानिंग एवं आर्किटेक्ट के अधिकारियों के साथ – साथ व्यापारियों के एजेंट के तौर पर चैंबर आफ ट्रेड एंड इडंस्ट्री ( CTI ) के चेयरमैन बृजेश गोयल व शापिंग सेंटर एसोसिएशन ( SCA ) के सदस्य हर्षवर्धन बंसल को शामिल किया गया है।

साथ ही बृजेश गोयल बताया गया कि कमिटी की पहली बैठक 17 मई को सचिवालय में होगी और इसके द्वारा बाजार संगठनों से मिले सुझावों पर विचार होगा और 20 मई को इस संबंध में एक रिपोर्ट उपमुख्यमंत्री व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया को सौपी जाएगी।

Insta loan services
यह भी पढ़े: दिल्ली में और सस्ती हुई ‘ताजा बियर’, जानिए रेट लिस्ट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button