दिल्लीदिल्ली एनसीआर

जल्द दिल्ली सरकार द्वारा शुरू होगी मेट्रो की ई-फीडर बसें, कैबिनेट ने दी मंजूरी

दिल्ली सरकार द्वारा जल्द ही लोगों को सुविधा देने के लिए DMRC इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन को अपने हाथ में जल्द लेने वाली है

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत सी सुविधाएं लायी जा रही है। ऐसे में अब जल्द ही लोगों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की मौजूदा इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन को अपने हाथ में जल्द लेने वाली है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली कैबिनेट द्वारा हाल ही में परिवहन विभाग के अधीन दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की 100 से अधिक मौजूदा ई-बस बेड़े और अतिरिक्त 380 फीडर ई-बसों को ऑपरेट करने का निर्णय ले लिया है। वैसे देखा जाये तो दिल्ली मेट्रो दिसंबर 2019 से ही पूर्वी और उत्तरी क्लस्टर में शास्त्री पार्क और मजलिस पार्क डिपो से फीडर ई-बसों का संचालन कर रही है।

ऐसे में इन इन बसों को परिवहन विभाग दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) के द्वारा चलाया जायेगा। इतना ही नहीं अतिरिक्त 380 इलेक्ट्रिक बसों को संचालित करने के लिए इन रुट्स जैसे वेलकम, कोहाट एंक्लेव, रिठाला, नांगलोई, मुंडका और द्वारका छह और नए स्टेशनों की पहचान कराई गई है। वही डीएमआरसी इन स्थानों पर बस डिपो का निर्माण भी करने वाली है और इन सभी फीडर बसों को प्रति किमी के आधार पर संचालित करेगा, जिसके अंतर्गत परिचालकों को उनके द्वारा तय की गई दूरी के हिसाब से भुगतान मिल सके।

करवाया गया था रूट रेशनलाइजेशन

हालाँकि, दिल्ली सरकार द्वारा लास्ट माइल कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने के लिए रूट रेशनलाइजेशन करवाया था और इसका पहला चरण अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ था जिसके अंदर 26 नए मार्गों पर पीक आवर्स के दौरान 5 से 20 मिनट की आवृत्ति पर मानक (12 मीटर) बसों को चलाया गया है। दूसरी तरफ तंग सड़कों पर मिनी या मिडी बसों के उपयोग की सिफारिश की गयी है।

Accherishteyये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button