दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली सरकार द्वारा सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में प्रयास हुए तेज

दिल्ली को अब विश्वस्तरीय बनाने के लिए सरकार द्वारा इन सड़कों को सुंदर, सुरक्षित बनाने की दिशा में दिल्ली सरकार का प्रयास शुरू हो चूका है

देश की राजधानी दिल्ली को अब विश्वस्तरीय बनाने के लिए सरकार द्वारा तैयारी शुरू हो चुकी है जहां इन सड़कों को सुंदर, सुरक्षित व विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में दिल्ली सरकार का प्रयास शुरू हो चूका है। इसी कड़ी में मंगलवार को 17.79 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को भी अब मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही दक्षिणी दिल्ली के अणुव्रत मार्ग व गोयला दीनपुर रोड पर दीनपुर से कच्चा तालाब और ताजपुर मोड़ से पुलिस चेकपोस्ट तक इन सड़को का सुदृढ़ीकरण व सौंदर्यीकरण अच्छे से किया जायेगा।

साथ ही, जीटी रोड के साथ बने नाले का भी पुनर्निर्माण किया जायेगा और तीनों परियोजनाओं के पूरा होने के बाद गोयला दीनपुर रोड और जीटी रोड पर मानसून के मौसम के दौरान जलभराव की समस्या भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। ऐसे में PWD मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली वालों को आसान आवागमन का अनुभव प्रदान करने और साथ ही सड़कों को सभी मौसमों के लिए तैयार बनाने और मजबूत करने के लिए सरकार विशेषज्ञों की टीम से नियमित मत हो रही है। IIT रुड़की ने इसका सर्वे भी किया है।

इतना ही नहीं सड़कों को मजबूत व सुरक्षित बनाने के लिए ब्लू-प्रिंट तैयार किया जा रहा है जिससे क्रमबद्ध तरीके से PWD के अंतर्गत आने वाली सड़कों को बेहतर बनाने का काम किया जानें वाला है। ये इसलिए किया जा रहा है क्योकि पुरानी सड़कें होने से ऊपरी सतह पर दरार दिखने वाली है जिससे कई जगहों पर वाहनों की आवाजाही में परेशानी होती है। ऐसे में लिहाजा, सुदृढ़ीकरण का अब काम शुरू किया जा रहा है जहां पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के कार्यों को जल्द से जल्द और समय रहते पूरा किया जायेगा।

सड़क की ऊंचाई बढ़ाने के निर्देश

हालाँकि, अभी इन अणुव्रत मार्ग पर 2.50 किमी तक सड़क सुदृढ़ीकरण हो रहा है और इस परियोजना की लागत 7.82 करोड़ रुपये बतयई जा रही है। साथ ही गोयला दीनपुर रोड के सुदृढ़ीकरण की लागत 4.2 किमी के लिए 8.07 करोड़ रुपये बताई गयी है। वही जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए दीनपुर सड़क की ऊंचाई को भी बढ़ाया जायेगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button