दिल्ली

Delhi Metro Electric Feeder Bus Services: कल से चलेगी Electric Bus, ना होंगे कंडक्‍टर, ऐसे करनी होगी पेमेंट

Delhi Metro Electric Feeder Bus Services: दिल्ली में विभिन्न स्थानों से मेट्रो स्टेशन जाने वाले व्यक्तियों को 12 अगस्त से होंगी इलेक्ट्रिक फीडर बसों की सेवाए उपलब्ध

Delhi Metro Electric Feeder Bus Services: दिल्ली में विभिन्न स्थानों से मेट्रो स्टेशन जाने वाले व्यक्तियों को 12 अगस्त से होंगी इलेक्ट्रिक फीडर बसों की सेवाए उपलब्ध। इन बसों में किराया कैशलेस होगा, इसमें यात्री अपने किराये का भुगतान सिर्फ मेट्रो या डीटीसी के स्मार्ट कार्ड से कर सकेंगे, और इन बसों में टिकट देने के लिए कंडक्टर भी मौजूद नहीं होंगे। ट्रायल बेसिस पर यह बसें बृहस्पतिवार 12 अगस्त से 2 रुट पर शुरू होंगी, अभी इन बसों की संख्या केवल 25 है लेकिन अक्टूबर के अंत तक इनकी संख्या 25 से बढ़ाकर 100 करने की योजना है। इन बसों में यात्रियों के लिए 24 सीटे उपलब्ध होंगी। 

राजधानी में चलाई जानें वाली इन लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा करने वाले यात्री सिर्फ मेट्रो स्टेशन पर ही बस से उतर सकेंगे। रुट में आने वाले तय किए गए स्टॉप पर ही ये बसें रुकेंगी, और किसी भी अन्य स्टॉप से यात्रियों को बस में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। सफर में जहां बसें रुकेंगी, वहां से सिर्फ बसों में चढ़ने की अनुमति होगी उतरने के नहीं।

जानकारी के मुताबिक, ये बसें 10 रूट के 14 मेट्रो स्टेशनों पर अपना सफर तय करेंगी। अपना सफर पूरा होने के बाद बस से उतरने के लिए यात्रियों को घूमने वाले बस के दरवाज़े पर अपने स्मार्ट कार्ड का ही उपयोग करना होगा। लोग इन बसों के आगे वाले गेट से चढ़ेंगे और पीछे वाले गेट से उतरेंगे।

इन इलेक्ट्रिक फीडर बसों में  इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम का उपयोग किया गया है, जीपीएस और सीसीटीवी जैसी सुविधाएं भी इन बसों में उपलब्ध है। इसी के साथ यह बसें एंटी ब्रेक और एंटी स्किड से भी लैस हैं। जब तक बस के सारे दरवाज़े बंद नहीं होंगे तब तक बसें नहीं चलेंगी, और किसी भी प्रकार का दरवाज़ों में अवरोध आने पर दरवाज़े बंद नहीं होंगे।

Radhey Krishna Auto

सूत्रों के अनुसार, बस में किसी भी आपातकालीन परेशानी के लिए पैनिक बटन और स्टॉप रिक्वेस्ट बटन का प्रबंध भी है। इन बसों को मजलिस पार्क और शास्त्री पार्क डिपो में खड़ा किया जाएगा और जानकारी के मुताबिक, इनकी मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर भी बनाया गया है और यही इन बसों को रिपेयर भी किया जाएगा। इसी के साथ ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में बसों को चार्ज करने के लिए 2.5 मेगावाट का इलेक्ट्रिक कनेक्शन भी उपलब्ध होगा।

 इलेक्ट्रिक फीडर बस के रुट

– शास्त्री पार्क स्टेशन गेट नंबर-1, मेट्रो फीडर बस डिपो, कैलाश नगर, गांधी नगर, श्मशान घाट, गीता कॉलोनी, बैंक एन्क्लेव, रमेश पार्क, ललिता पार्क, लक्ष्मी नगर एमएस, शकरपुर स्कूल ब्लॉक, गणेश नगर, मदर डेयरी

– शास्त्री पार्क, न्यू उस्मानपुर, नयागांव गांव, जगजीत नगर, करतार नगर, गामरी गांव, अरविंद नगर, घोंडा, भजनपुरा, चांद बाग, यमुना नगर, न्यू मुस्तफाबाद, गोकुलपुरी 

-एमएल-05 : शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन से मदर डेयरी (7.7 किलोमीटर)

-एमसी-721 : शास्त्री पार्क से गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन वाया खजूरी चौक (10.3 किलोमीटर) 

बस का किराया-

-4 किलोमीटर तक  -10 रुपये 

-4 से 8 किलोमीटर  -15 रुपये 

-8 से 12 किलोमीटर –  20 रुपये

-8 किलोमीटर से ज़्यादा  – 25 रुपये 

ये भी पढ़े: Hariyali Teej 2021: हरियाली तीज पर आज पूजा के बन रहे ये दो शुभ मुहूर्त

Rahil Sayed

राहिल सय्यद तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने दिल्ली से सम्बंधित बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाओं और समाचारों को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button