दिल्ली

Delhi Metro: नहीं करना होगा भीड़ का सामना, डिस्प्ले बोर्ड से पता चलेगा कोच में कितनी सीटें खाली

डीएमआरसी एक ऐसे सिस्टम का ट्रायल कर रही है, जिससे स्टेशन पर मेट्रो के पहुंचने से पहले ही पता चल जाएगा कि उसके किस कोच में कितनी जगह खाली है

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नए नए परिवर्तन करता रहता है। इन्हीं नए प्रयोगों में DMRC एक और नया प्रयोग करने जा रहा है।

डीएमआरसी एक ऐसे सिस्टम का ट्रायल कर रही है, जिससे स्टेशन पर मेट्रो के पहुंचने से पहले ही पता चल जाएगा कि उसके किस कोच में कितनी जगह खाली है।

इससे मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को आसानी होगी और वे तय कर सकेंगे कि उन्हें मेट्रो के किस कोच में चढ़ना है।DMRC के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को यह जानकारी प्लेटफॉर्म के दोनों छोर पर लगी डिस्प्ले स्क्रीन पर देखने को मिलेगी।

अभी उस डिस्प्ले पर ट्रेन के रूट का डेस्टिनेशन, उसके आने का संभावित समय और मेट्रो में कितने कोच है कि जानकारी मिलती है लेकिन अब उसी डिस्प्ले बोर्ड के जरिए यात्रियों को यह भी पता चल सकेगा कि ट्रेन के किस कोच में कितने यात्री सवार हैं।

फिलहाल मेट्रो की मजेंटा लाइन पर इस सिस्टम का ट्रायल किया जा रहा है। उसके बाद पिंक लाइन पर भी ट्रायल किया जाएगा।

आधिकारियों के मुताबिक़ मेट्रो में यात्रियों की दिन-ब-दिन बढ़ती संख्या को देखते हुए DMRC को ये नया सिस्टम शुरू करने का विचार आया। इसी को ध्यान में रखते हुए यह नया प्रयोग किया जा रहा है।

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: खुशखबरी: 16,346 सफाई कर्मियों को MCD करेगी नियमित

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button