दिल्ली

भारत के टॉप 10 स्वच्छ शहरों की श्रेणी में दिल्ली है इस स्थान पर

वार्षिक स्वच्छता पुरस्कारों में नई दिल्ली नगर परिषद ने 1-3 लाख की आबादी वाले देश के सबसे स्वच्छ छोटे शहर की श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है।

20 नवंबर को केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता पुरस्कारों में नई दिल्ली नगर परिषद ने 1-3 लाख की आबादी वाले देश के सबसे स्वच्छ छोटे शहर की श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है।

एक लाख से अधिक आबादी वाले 10 सबसे स्वच्छ शहर इंदौर, सूरत, विजयवाड़ा, नवी मुंबई, नई दिल्ली, अंबिकापुर, तिरुपति, पुणे, नोएडा और उज्जैन हैं। इसी श्रेणी के 25 शहरों में लखनऊ को सबसे निचले पायदान पर रखा गया है। छावनी बोर्डों की श्रेणी में, अहमदाबाद को सबसे स्वच्छ शहर का स्थान दिया गया, उसके बाद मेरठ और दिल्ली का स्थान है।

इसी के साथ इंदौर को लगातार पांचवीं बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है, जबकि राज्य की श्रेणी में छत्तीसगढ़ ने पहला स्थान बरकरार रखा।

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाले वाराणसी को ‘सबसे स्वच्छ गंगा शहर’ घोषित किया गया है, जबकि बिहार के मुंगेर और पटना को श्रेणी में दूसरा और तीसरा स्थान दिया गया है।

आपकों बता दे कि इंदौर और सूरत ने ‘स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021’ में अपना स्थान बरकरार रखा, लेकिन नवी मुंबई ने विजयवाड़ा से अपना तीसरा स्थान खो दिया और शनिवार को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित नवीनतम सर्वेक्षण परिणामों में चौथे स्थान पर था।

Tax Partner

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने यहां एक कार्यक्रम में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य की उपस्थिति में पुरस्कार प्रदान किए।

ये भी पढ़े: प्रदूषित हवा में सांस लेने से बढ़ सकता है आपका वज़न, जाने कैसे रहे सुरक्षित

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button