दिल्लीहेल्थ

दिल्ली के हॉस्पिटल में मिले Scrub Typhus के केस, 2 बच्चे पाए गए संक्रमित

दिल्ली के हॉस्पिटल में 2 बच्चो के अंदर Scrub Typhus नामक बीमारी के लक्षण पाए गए है इनमे से एक बचे की उम्र 6 साल बताई जा रही है। 

दिल्ली के हॉस्पिटल में 2 बच्चो के अंदर Scrub Typhus नामक बीमारी के लक्षण पाए गए है इनमे से एक बचे की उम्र 6 साल बताई जा रही है। 

जानकारी के मुताबिक बच्चो को 2 हफ्ते तक बुखार रहा और जब बाद में ब्लड टेस्ट कराया तो उनमे  Scrub Typhus के लक्षण पाए गए। गुरुग्राम के पारस हॉस्पिटल के डॉक्टर के मुताबिक Scrub Typhus शरीर पर डेंगू बुखार की तरह ही असर करता है। इसका मोरेलिटी रेट 50 फीसदी तक है।

बता दे की इसके लिए अभी कोई खास वैक्सीन तैयार नहीं की गई है। और अगर इस बीमारी का इलाज जल्द नहीं हुआ तो बच्चो की मोत भी हो सकती है। लेकिन बच्चो को ऐसी जगह जाने से बचना चाहिए जहा गंदगी और बीमारी लगने का खतरा हो, आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में Scrub Typhus की बीमारी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। 

Radhey Krishna Auto

यूपी के अलग -अलग जिलों में से Scrub Typhus नामक बीमारी के लक्षण सामने आ रहे है। पूरे प्रदेश में कई मोते हुई है जिनमे कुछ बच्चे भी शामिल है। 

ये भी पढ़े:- PM Narendra Modi के जन्म दिवस पर कई बड़े स्टार्स और नेताओं ने दी शुभकामनाएं

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button